भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में बहुत कुछ खास है मध्यप्रदेश के मंडप में आत्म-निर्भर थीम पर है मध्यप्रदेश का मंडप



दिल्ली के प्रगति मैदान पर चल रहे भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में मध्यप्रदेश ने निवेश और व्यापार बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश मंडप में बहुत कुछ खास है की तर्ज पर अनेक उत्पादों के साथ आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा भी प्रस्तुत की गई है। प्रतिवर्ष 14 से 27 नवंबर तक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन किया जाता है। मेले में विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, अलग-अलग मंत्रालयों और कई राष्ट्रों द्वारा भाग लिया जाता है।

यह 40वा भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला ‘आत्म-निर्भर भारत’ की थीम पर केन्द्रित है, जिसका प्रमुख उद्देश्य निवेश और आत्म-निर्भरता को बढ़ावा देना है। मध्यप्रदेश की ओर से भी हिस्सा लिया गया है।

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा

आईआईटीएफ-2021 में आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रोडमेप, कार्य-योजना एवं उपलब्धियों को दर्शाया गया है। इसमें विभिन्न विभागों, निगम एवं मण्डलों द्वारा अमूल्य सहयोग प्रदान किया गया है। मध्यप्रदेश मण्डप में ’वोकल फॉर लोकल’ एवं ‘आत्म-निर्भर भारत’ की परिकल्पना को साकार करने में सहभागिता की अपील की गई है।

इस बार मेले में मध्यप्रदेश मंडप का निर्माण ‘आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश’ की थीम पर किया गया है। मेले में व्यवसायियों के स्टाल के साथ राज्यों के पेवेलियन बनाए गए हैं। विगत दिनों मध्यप्रदेश पेवेलियन का उद्घाटन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा द्वारा किया गया था।

विभिन्न विभागों की सहभागिता

मंडप में प्रदेश की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों, स्व-सहायता समूहों, स्टार्ट-अप कारीगरों एवं शिल्पियों के उत्पादों को दर्शाया गया है। साथ ही प्रदेश के पर्यटन, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण, कृषि एवं किसान-कल्याण, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, लघु उद्योग निगम, मृगनयनी एंपोरियम की योजनाओं और कार्यों को भी प्रदर्शित किया गया है।

“एक जिला-एक उत्पाद” की झलक

मंडप में “एक जिला-एक उत्पाद” के अंतर्गत प्रमुख उत्पादों में सीधी जिले का कोदो कुटकी और पंजा दरी, टीकमगढ़ के पीतल के उत्पाद, शिवपुरी की कपड़े की जैकेट, भोपाल के हस्त-कला उत्पाद, रतलामी सेंव के साथ ही मृगनयनी एंपोरियम के अनेक शिल्प और वस्त्र प्रदर्शित किए गए हैं।

#AtmaNirbharMP

Leave a Reply