सुधीर कुमार सक्सेना मध्य प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक नियुक्‍त, गृह विभाग ने जारी किए आदेश

DG NEWS BHOPAL

संवाददाता सुरेश मालवीय 8871288482

प्रदेश में रायगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम और जबलपुर के पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं सुधीर कुमार सक्‍सेना। आज शाम कार्यभार करेंगे ग्रहण।

भोपाल । 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी सुधीर कुमार सक्सेना को प्रदेश का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। गृह विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। वे आज सेवानिवृत्त हो रहे पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी का स्थान लेंगे।

मूलतः ग्वालियर निवासी सक्सेना केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर कैबिनेट सचिवालय में सचिव सुरक्षा पदस्थ थे। उन्हें पुलिस महानिदेशक बनाने के लिए राज्य सरकार ने सेवाएं लौटाने का अनुरोध केंद्र सरकार से किया था, जिसे मान्य करते हुए दो मार्च को सेवा लौटाने के आदेश जारी किए गए थे। सक्सेना रायगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम और जबलपुर के पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं। वे 2002 से 2009 तक सीबीआइ में डीआइजी रहे। इसके बाद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे और पुलिस महानिरीक्षक इंटेलीजेंस बनाए गए। 2012 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी बनाए गए। पुलिस मुख्यालय में प्रशासन का काम भी देखा। 2016 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे। सीआइएसएफ में 2018 से अगस्त 2021 तक सेवाएं दीं। इसके बाद उन्हें कैबिनेट सचिवालय में सचिव सुरक्षा पदस्थ किया गया था।

वरिष्ठता के आधार पर की नियुक्ति

गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सक्सेना की नियुक्ति वरिष्ठता के आधार पर की गई है। उनसे वरिष्ठ अधिकारी 1986 बैच के पुरुषोत्तम शर्मा हैं, लेकिन वे निलंबित हैं। इस वजह से फिलहाल पुलिस महानिदेशक बनाए जाने की पात्रता नहीं रखते हैं।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply