मध्य प्रदेश की 13 सीटो पर महापौर प्रत्याशी की घोषणा

भोपाल में मालती राय, जबलपुर में जितेंद्र जामदार के नाम पर लगी मुहर

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने लंबी माथापच्‍ची और कोर ग्रुप की कई दौर की बैठकों के बाद आखिरकार नगरीय निकाय चुनाव में 16 में से 13 नगर निगम के लिए महापौर पद के प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया। इंदौर, रतलाम और ग्‍वालियर में महापौर पद के प्रत्‍याशियों के लिए पार्टी के भीतर अब भी एकराय नहीं बना पाई है। लिहाजा उक्‍त तीनों नगर निगम के लिए प्रत्‍याशियों की घोषणा बाद में की जाएगी। राजधानी भोपाल में पार्टी ने मालती राय को महापौर पद का प्रत्‍याशी बनाया है। जबलपुर में डॉ जितेंद्र जामदार के नाम पर पार्टी ने मुहर लगाई है। इसे अलावा कटनी से ज्‍योति दीक्षित, छिंदवाड़ा से अनंत धुर्वे, खंडवा से अमृता यादव को पार्टी ने टिकट दिया है। इसके अलावा मुरैना से मीना जाटव, सागर से संगीता तिवारी, रीवा से प्रबोध व्‍यास, सतना से योगेश ताम्रकार, सिंगरौली से चंद्रप्रताप विश्‍वकर्मा, बुहरानपुर से माधुरी पटेल, उज्‍जैन से मुकेश टटवाल और देवास से गीता अग्रवाल भाजपा की ओर से महापौर पद की प्रत्‍याशी होंगी।

घोषित महापौर प्रत्याशियों की सूची

जबलपुर – डा. जितेंद्र जामदार

उज्जैन – मुकेश टटवाल

देवास – गीता अग्रवाल

मुरैना- मीना जाटव

सागर – संगीता तिवारी

रीवा – प्रबोध व्यास

भोपाल से श्रीमती मालती राय महापौर प्रत्याशी

सतना – योगेश ताम्रकार

सिंगरौली – चंद्रपाल विश्वकर्मा

कटनी – ज्योति दीक्षित

छिंदवाड़ा – अनंत धुर्वे

खंडवा – अमृता यादव

बुरहानपुर – माधुरी पटेल

कांग्रेस ने प्रदेश के 16 नगर निगम में से 15 में महापौर पद के प्रत्याशियों की घोषणा की है। भोपाल से विभा पटेल (अध्यक्ष, मप्र महिला कांग्रेस), इंदौर से संजय शुक्ला (विधायक), जबलपुर से जगत बहादुर सिंह (जिला कांग्रेस अध्यक्ष), ग्वालियर से शोभा सिकरवार (विधायक सतीश सिकरवार की पत्नी) को प्रत्याशी बनाया गया है। जबकि उज्जैन से महेश परमार (तराना विधायक), सागर से निधि जैन (पूर्व विधायक सुनील जैन की पत्नी), रीवा से अजय मिश्रा (पूर्व नगर निगम अध्यक्ष), मुरैना से शारदा सोलंकी (पूर्व जिलाध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी पत्नी), सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा (विधायक), कटनी से श्रेया खंडेलवाल (यूथ कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता), सिंगरौली से अरविंद सिंह चंदेल (जिला कांग्रेस अध्यक्ष), बुरहानपुर से शहनाज अंसारी (पूर्व पार्षद), छिंदवाड़ा से विक्रम अहाके, देवास से कविता रमेश व्यास (सचिव, प्रदेश कांग्रेस), खंडवा से आशा मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। इस बार कांग्रेस ने 3 विधायकों को टिकट दी गई है।

पार्षदों को लेकर अभी कोई सूचना नहीं

पार्षदों की उम्मीदवारी तय करने को लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों में खीचतान है। कांग्रेस स्थानीय नाम के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी करने का दावा कर रही थी। सोमवार को कुछ अन्य वार्डो में विवाद बढ़ गया। पश्चिम विधानसभा में कई बड़े नामों पर कैंची चल गई है। उधर, भाजपा की जिला चयन समिति की बैठक हुई। लेकिन, दावेदारों के पैनल ही बन सके। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों की सूची 15 जून तक जारी होगी।

नए फार्मूले से मंथन
कांग्रेस में जो जिस वार्ड का है उस वार्ड से चुनाव लड़ेगा, का आदेश आने के बाद लगभग 12 वार्डो में कुछ की दावेदारी खत्म हो गई है। पार्टी में तीन वार्डो में नामों को लेकर विवाद था, वह चार से पांच वार्डो तक पहुंच गया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि पश्चिम विधानसभा में कई वार्डो में नामों को लेकर घमासान है। यहां के टिकट वितरण में चौकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं और यहां नए चेहरे आ सकते हैं। भोपाल में चयन समिति की बैठक में पार्टी के विधायक तरुण भनोत, लखन घनघोरिया, विनय सक्सेना, संजय यादव सहित जबलपुर प्रभारी हिना कांवरे सम्भागीय प्रभारी एनपी प्रजापति भी थे। सूत्र बताते हैं कि पार्टी में दावे भले ही किए जा रहे हैं, लेकिन अभी घमासान चल रहा है। टिकट वितरण में असंतोष को रोकने के लिए उम्मीदवारों की घोषणा टल सकती है।

, , , ,

Leave a Reply