लाॅकडाउन स्पेशल ड्रिंक वजन घटाए।लौकी का शेक और जूस।। Bottle guard shake and juice.

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि लोकी का जूस वजन घटाने में बहुत ही ज्यादा कारगार है। दूसरे जूस के मुताबिक लौकी का जूस बहुत ही जल्दी वजन घटाने में सहायक होता है।

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है. आप चाहें तो इसके जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आता है.

लौकी का शेक बनाने की विधि

लौकी का शेक बनाने के लिए सबसे पहले लोकी को किसने पर कद्दूकस कर लेना चाहिए। एकता पीली में गाढ़ा दूध उबालने के लिए रख दें। अभी सुदूर में किसी हुई लौकी को डालिए।अब इसमें ड्राई फ्रूट से डाल दीजिए और स्वाद अनुसार शक्कर मिलाइए। जब यह शेख ठंडा हो जाए तब इसे सर्व करिए।

यह भी देखें: लॉकडाउन में वजन बढ़ गया है तो डाइट में शामिल करें खीरे का यह weight lose juice.


मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है. प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यह भी देखें: लौकी का रायता(bottle gourd raita)


अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं.


लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं.


लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

Leave a Reply