भोपाल नगर निगम क्षेत्र से बाहर 25 कि.मी. तक चलेंगी नगरीय बसें : मुख्यमंत्री श्री चौहान



अहमदपुर पंप गृह से 3 लाख लोगों को होगी पेयजल की आपूर्ति

मुख्यमंत्री ने भोपालवासियों से की टीकाकरण महाअभियान-2 में भाग लेने की अपील

50 नवीन मिडी बसों और अहमदपुर जल पंप गृह का वर्चुअल लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि भोपाल नगर निगम क्षेत्र से बाहर 25 किलोमीटर की परिधि तक के क्षेत्रों के रहवासियों, श्रमिकों, छात्र-छात्राओं के आवागमन के लिए बीसीएलएल बसों को नगरीय बस संचालन की श्रेणी में अधिसूचित किया जाएगा। इससे कान्हा सैया, हिनोतिया बंगरसिया, रातीबड़, बिलकिसगंज, बागरोदा, सूखी सेवनिया, फंदा और परवलिया जैसे बाहरी क्षेत्रों के रहवासी रियायती दरों पर नगरीय बस सेवा से लाभान्वित होंगे। छात्र-छात्राओं, मजदूरों और ग्रामीण भाई-बहनों को आने-जाने की किफायती और सुरक्षित सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में भी ऐसी ही व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरी झंडी दिखाकर बसों को रवाना किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल के नगरीय मार्गों पर 50 नवीन मिडी बसों के संचालन का हरि झंडी दिखाकर वर्चअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साढ़े 6 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित अहमदपुर शुद्ध जल पंप गृह का वर्चुअल लोकार्पण भी किया। निवास पर आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मनीष सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

भोपाल के लिए नर्मदा जल की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल में हर बहन-भाई को शुद्ध पीने का पानी मिले, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज लोकार्पित अहमदपुर के लगभग 45 एमएलडी क्षमता के पंप गृह से 24 उच्च स्तरीय टंकियों, निजी कॉलोनियों की उच्च स्तरीय टंकियों और पंप वेलों को भरा जाएगा। पंप के कमांड क्षेत्र में लगभग 300 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई हैं। इससे 3 लाख की आबादी के पानी संकट को समाप्त किया जा सकेगा। भोपाल को नर्मदा, कोलार, बड़ा तालाब और केरवा से जल प्रदाय किया जाता है। हमारा मुख्य उद्देश्य नर्मदा जी के पानी को बेहतर ढंग से भोपाल में पहुँचाना है और इसके लिए आवश्यक व्यवस्था लगातार जारी है।

बसों में बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की व्यवस्था

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल में परिवहन सुविधाएँ देने के लिए बेहतर बसों की व्यवस्था की गई है। आम नागरिकों के लिए बसों का परिवहन बहुत आवश्यक है। सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए आज आरंभ हुई 50 बसों में कई तरह की व्यवस्था की गई हैं। जीपीएस सिस्टम, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरा, ऑनलाइन मॉनीटिरिंग जैसी व्यवस्थाएँ हैं। इससे बहनों और बेटियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की व्यवस्था विशेष है। प्रदेश में 1100 नई बसों का संचालन होगा। भोपाल को 300 बसों की सौगात और शेष बसें जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर को उपलब्ध कराई जायेंगी।

भोपाल में रेडीमेड गार्मेंट इंडस्ट्री से मिलेगा लगभग 4 हजार लोगों को रोजगार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा भोपाल अद्भुत शहर है। ग्रीन भोपाल, क्लीन भोपाल, ताल-तलैयों का भोपाल, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक नगरी है। भोपाल में लोगों को बुनियादी सुविधाएँ मिलती रहें, इसके लिए राज्य सरकार विशेष रूप से सजग है। भोपाल को हाई टेक सिटी और सुन्दर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। रोजगार युक्त भोपाल के लिए निवेश तेजी से जारी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि भोपाल में रेडीमेड गार्मेंट इंडस्ट्री लग रही है। इसमें लगभग 4 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा। साथ ही भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क भी बन रहा है, जहाँ रोजगारोन्मुखी व्यवसायों का प्रशिक्षण उपलब्ध होगा।

झुग्गी मुक्त होगा भोपाल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाने के लिए झुग्गीवासियों को पक्के मकान देने के प्रयास भी जारी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। हमीदिया अस्पताल का विस्तार कर आवश्यक व्यवस्था की गई है।

टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार जरूरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन का महाअभियान-2 आरंभ हो रहा है। इसमें 25 अगस्त को वैक्सीन की दोनों डोज और 26 अगस्त को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कई लोग पहला डोज लगवाकर भूल गये, उन्होंने दूसरा डोज नहीं लगवाया। दूसरा डोज नहीं लगवाएंगे तो पहला डोज बेकार हो जायेगा। कोरोना पर नियंत्रण, टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार से ही संभव है। कोरोना पर नियंत्रण की स्थिति में ही जीवन सामान्य हो सकेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपालवासियों से 25 और 26 अगस्त के टीकाकरण महाअभियान में भाग लेने की अपील की।

कार्यक्रम को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, पूर्व प्रोटेम स्पीकर एवं विधायक श्री रामेश्वर शर्मा तथा विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply