बेहतर रणनीति से पाई सफलता कन्नौद विकासखण्ड के 60 विद्यालयों के शत-प्रतिशत लक्षित बच्चों को लगाई गई वैक्सीन

कन्नौद विकासखण्ड में 60 विद्यालयों के 15 से 18 वर्ष आयु के सभी 10 हजार 158 छात्र-छात्राओं को 3 दिवसों में कोविड-19 टीके लगाये गये। कन्नौद विकासखण्ड ने प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध बेहतर रणनीति पर अमल कर शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त की।

एसडीएम, तहसीलदार, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी और विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के साथ विकासखण्ड क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी से परामर्श कर रणनीति तैयार की। रणनीति पर अमल सुनिश्चित किया गया। टीकाकरण के लिये निर्देश मिलने के साथ ही एक जनवरी, 2022 को कन्नौद विकासखण्ड मुख्यालय पर स्कूल के संकुल प्राचार्यों के साथ बैठक कर विद्यालयों में दर्ज 10 हजार 158 छात्र-छात्राओं को कोविड टीके लगाने के लिये रूपरेखा तैयार की गई। सभी छात्र-छात्राओं का पंजीयन किया गया और 3 जनवरी को टीकाकरण शुरू हुआ।

टीकाकरण के लिये विद्यालय के शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों से फोन पर सम्पर्क कर प्रेरित किया। स्थानीय विधायक और अन्य जन-प्रतिनिधियों ने टीकाकरण केन्द्रों पर पहुँचकर छात्र-छात्राओं को पुष्प भेंट कर उत्साहवर्द्धन किया। सभी विद्यालयों में टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। टीकाकरण्‍के लिये ऐसे विद्यालय, जहाँ छात्रों की संख्या कम थी, वहाँ मोबाइल टीम भेजी गई। टीकाकरण के पहले दो दिवस के बाद 6 जनवरी को शेष रहे बच्चों के टीकाकरण के लिये विशेष रणनीति बनाई गई। इस दिन 53 विद्यालयों के लिये 26 टीकाकरण टीम और 7 मोबाइल टीम बनाई गईं। साथ ही जो बच्चे विद्यालय नहीं आ पाये थे, उन्हें विद्यालय की बसों द्वारा विद्यालय लाकर टीकाकरण करवाया गया।

Leave a Reply