मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए प्रदेश में आज “डेंगू से जंग-जनता के संग” प्रदेशव्यापी जनअभियान का शुभारंभ अवसर पर कहा कि आप सबसे आग्रह है कि अपने आसपास जल जमाव और गंदगी न होने दें।

आपका यह छोटा सा प्रयास डेंगू व मलेरिया की रोकथाम में अहम भूमिका निभायेगा।

डेंगू और मलेरिया से भी हम सजग रहकर निपट सकते हैं। हम सब जानते हैं ये मच्छर से होता है। ये ऐसी जगह पनपता है जहां लार्वा हो।

सड़कों के गड्ढों में, खुली जगह में पानी, लार्वा को खाने वाली मछली, सफाई, छिड़काव ये सभी काम नगर—निगम करेगा, लेकिन घर में कूलर में लार्वा पनप रहा है तो ये ध्यान हमको ही देना होगा।

पानी यदि सात दिन भरा रहा तो लार्वा पनपेगा, डेंगू को यदि पूरी तरह से रोकना है तो आप भी सावधानी रखें और लार्वा को समाप्त करने के सभी उपाय रखें। पानी उलट दें, दवा डाल दें, नगर—निगम पूरा सहयोग करेगा, सरकार पूरा सहयोग करेगी।

मंदसौर, जबलपुर, इंदौर, रतलाम में केस आ रहे हैं। सिर्फ यहीं नहीं कूलर में पानी भरा है तो हमको सावधानी बरतना है। डेंगू से जंग जनता का संग, हम सब मिलकर डेंगू को समाप्त कर देंगे।

यही सुरक्षा चक्र है कोविड से बचने का। हम नहीं एक्सपर्ट्स भी यही कहते हैं।
मैं फिर प्रार्थना करता हूं, वैक्सीन जरूर लगवा लेना। माननीय प्रधानमंत्री जी का 17 सितंबर को जन्मदिन है। हमने तय किया है कि इस दिन प्रदेश में वैक्सीन महाअभियान चलाएंगे। मेरे बहनो और भाइयों आप सब की ड्यूटी है जिन्होंने वैक्सीन लगवाई उन्हें भी वैक्सीन लगवाएं। मप्र को सितंबर माह में ही सौ फीसदी वैक्सीनेटेड करना है।

Leave a Reply