नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों के छात्र-छात्राओं को 𝟏𝟐 अगस्त को

नशा और ड्रग के विरूद्ध शपथ दिलाई जायेगी। Ministry of Social Justice and Empowerment, Government of India द्वारा मध्यप्रदेश में अभियान के 𝟏𝟓 जिलों रीवा, जबलपुर, भोपाल, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर, नीमच, इंदौर, उज्जैन, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सागर और सतना के स्कूल और कॉलेज में ‘से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब’ स्थापित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

शपथ

आज हम एकजुट होकर नशा मुक्त भारत अभियान के तहत एक प्रतिज्ञा लेते हैं कि न केवल हमारे समुदाय, परिवार, दोस्त बाल्कि खुद को नशामुक्त बनायेंगे, क्योंकि परिवर्तन भीतर से शुरू होता है, इसीलिए आओ मिलकर अपने ज़िले/राज्य ____(नाम) को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें|

मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं अपने देश को नशामुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूँगा |

𝐏𝐥𝐞𝐝𝐠𝐞 𝐢𝐧 𝐄𝐧𝐠𝐥𝐢𝐬𝐡

𝐓𝐨𝐝𝐚𝐲 𝐰𝐞 𝐚𝐫𝐞 𝐮𝐧𝐢𝐭𝐞𝐝 𝐭𝐨 𝐭𝐚𝐤𝐞 𝐚 𝐩𝐥𝐞𝐝𝐠𝐞 𝐮𝐧𝐝𝐞𝐫 𝐭𝐡𝐞 𝐍𝐚𝐬𝐡𝐚 𝐌𝐮𝐤𝐭 𝐁𝐡𝐚𝐫𝐚𝐭 𝐀𝐛𝐡𝐢𝐲𝐚𝐚𝐧 𝐭𝐨 𝐦𝐚𝐤𝐞 𝐧𝐨𝐭 𝐨𝐧𝐥𝐲 𝐨𝐮𝐫 𝐜𝐨𝐦𝐦𝐮𝐧𝐢𝐭𝐲, 𝐟𝐚𝐦𝐢𝐥𝐲, 𝐟𝐫𝐢𝐞𝐧𝐝𝐬 𝐛𝐮𝐭 𝐨𝐮𝐫𝐬𝐞𝐥𝐯𝐞𝐬 𝐝𝐫𝐮𝐠 𝐟𝐫𝐞𝐞 𝐛𝐞𝐜𝐚𝐮𝐬𝐞 𝐜𝐡𝐚𝐧𝐠𝐞 𝐬𝐭𝐚𝐫𝐭𝐬 𝐟𝐫𝐨𝐦 𝐰𝐢𝐭𝐡𝐢𝐧, 𝐬𝐨 𝐩𝐥𝐞𝐝𝐠𝐞 𝐭𝐨𝐠𝐞𝐭𝐡𝐞𝐫 𝐭𝐨 𝐦𝐚𝐤𝐞 𝐨𝐮𝐫 𝐝𝐢𝐬𝐭𝐫𝐢𝐜𝐭/𝐬𝐭𝐚𝐭𝐞 _(𝐧𝐚𝐦𝐞) 𝐃𝐫𝐮𝐠 𝐅𝐫𝐞𝐞.

𝐈 𝐩𝐥𝐞𝐝𝐠𝐞 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐈 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐭𝐚𝐤𝐞 𝐚𝐥𝐥 𝐞𝐟𝐟𝐨𝐫𝐭𝐬 𝐢𝐧 𝐦𝐲 𝐜𝐚𝐩𝐚𝐛𝐢𝐥𝐢𝐭𝐲 𝐭𝐨 𝐦𝐚𝐤𝐞 𝐈𝐧𝐝𝐢𝐚 𝐃𝐫𝐮𝐠-𝐅𝐫𝐞𝐞.

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के समन्वय के लिये राज्य-स्तरीय और सभी चयनित जिलों में जिला-स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, सभी स्कूल और कॉलेज में अभियान के उद्देश्य, नशामुक्त जीवन की महत्ता, नशे का स्वास्थ्य और परिवार पर दुष्प्रभाव आदि बताने के साथ 12 अगस्त को शपथ कार्यक्रम भी करेंगे। कार्यक्रम की फोटो, वीडियो आदि ई-मेल द्वारा केन्द्र शासन को प्रेषित की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों को नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों में 12 अगस्त को शपथ दिलाने के निर्देश जारी किये गये हैं। नशामुक्त भारत अभियान में देश के 272 जिले शामिल हैं। हाल ही में अभियान में मध्यप्रदेश को राज्यों में और दतिया को जिलों में प्रथम पुरस्कार मिला है
#NahaMuktiAbhiyan
Social Justice and Disabled Welfare Department ,Madhya Pradesh

,

Leave a Reply