DG NEWS
संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण है निःशुल्क राशन वितरण: मंत्री सुश्री मीना सिंह

निःशुल्क राशन वितरण का जिला स्तरीय आयोजन पुष्पराजगढ़ में सम्पन्न

जनजातीय कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी ने सामान्य जीवन को बहुत अधिक प्रभावित किया है। इसमें गरीब मजदूर व स्वरोजगारी खास तौर से प्रभावित हुए हैं। इस आपदा की घड़ी में केन्द्र तथा राज्य सरकार ने भोजन हर व्यक्ति की पहली जरूरत है को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क राशन वितरण का कार्य प्रारंभ किया। इससे लोगों को कोरोना के विकट काल में भी भोजन की समस्या से मुक्ति मिली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण का लाभ प्रत्येक पात्र परिवारों को मिले इसलिए सरकार ने इसे उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया और आज अनूपपुर जिले के 306 उचित मूल्य दुकानों से 17 हजार 650 हितग्राहियों को थैले में राशन प्रदाय किया जा रहा है। इसी तरह प्रदेश की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों में प्रति पात्र व्यक्ति 5 कि.ग्रा. के मान से निःशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। इससे एक करोड़ 15 लाख परिवार प्रदेश में लाभान्वित होंगे। उक्ताशय के विचार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के स्व-सहायता भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले की प्रभारी मंत्री तथा जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की मंत्री सुश्री मीना सिंह ने व्यक्त किए।

प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कार्यक्रम के मुख्य आतिथ्य की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण है निःशुल्क राशन वितरण। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आम आदमी के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजनाएँ बनाई हैं। जिसका क्रियान्वयन विभिन्न विभागों द्वारा किया जा रहा है। आवश्यकता है कि लोग योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करें और पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि गरीबों तक योजनाओं की जानकारी पहुँचाकर अधिकारी उन्हें लाभान्वित करना सुनिष्चित करें। उन्होंने किसानों, गरीबों, अनुसूचित जाति, जनजाति तथा समाज के सर्वहारा वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में बताया। उन्होंने राजस्व विभाग के अंतर्गत किसानों के शामिलात पट्टों को विघटित परिवारों के अनुरूप बटनवारा की कार्यवाही कर अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमांकन, फौती नामांतरण, चौहद्दी जैसे कार्यों को राजस्व अमला तत्परता से निराकृत करे ताकि किसान लाभान्वित हो सके।

सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी व लाकडाउन से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को दृष्टिगत रख प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने निःशुल्क खाद्यान्न की योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित किया, जिससे गरीब परिवार के लोग गरिमा और सम्मान के साथ जीवन जी सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना करोड़ो देशवासियों के जीवन में आशा की किरण लेकर आई है।DG NEWS SE NASIR KHAN KI REPOT.

Leave a Reply