14 लाख रुपये वह भी मात्र 5 साल में

आइए आज हम बताते हैं कि कैसे 5 साल में आप 14 लाख प्राप्त कर सकते हैं पैसे तो हर कोई कमा लता है लेकिन उस पैसा को निवेश कहा करे उसका ज्ञान अधिकतर लोगो को पास नहीं होता। ज्यादातर देखा गया है के बहुत से लोग खुद से रिसर्च नहीं करते अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के कहने पर किसी स्किम में निवेश कर लेते है।पैसे अपने एकाउंट में रखने से आपको कुछ नहीं मिलने वाला आपको उस पैसो को अपनी जरुरत के हिसाब से निवेश करना है ताकि जब भी पैसो मेच्योरिटी पर आपको अच्छा खासा रिटर्न मिले। इसके लिए बहोत सारी स्किम उपलब्ध है आप अपने खुद के रिसर्च के बाद आपको जो सही लगे स्किम उसमे आप निवेश कर सकते हो। आज हम आपको एक ऐसी ही पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन मुनाफे वाली स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

आज के समय में पैसा सुरक्षित होना बेहद जरुरी है ,पोस्ट ऑफीस एक ऐसी संस्था है जिसपे हम भरोसा कर सकते है। अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो तो आपके पास कुछ ही सालों में लखपति बनने का मौका है. आज आपको बता रहे हैं ‘पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम’ के बारे में जिसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यानी एक साधारण निवेश से आप महज 5 साल में 14 लाख रुपये का मोटा फंड बना सकते हैं। आपको बतादे के इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए योजनाएं हैं।

अगर आप इस सीनियर सिटीज़न्स सेविंग्स स्कीम में एकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपकी उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए. 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने VRS, यानी Voluntary Retirement Scheme ले रखी है वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा के योजना से जुड़ सकते है।

अगर पोस्ट ऑफिस की इस स्किम सीनियर सिटीजंसके अंतर्गत मान लीजिये एक ही किश्त में आप 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल 14,28,964 रुपए मिलेंगे यानी 14 लाख रुपए से ज्यादा. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपए का फायदा हो रहा है।

आपको बतादे के हमारी जानकारी के अनुसार इस स्कीम से जुड़ने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपए है. इसके अलावा एक और जरुरी बात के आप इस एकाउंट में 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रख सकते हैं।इसके अलावा आपको बतादे के अगर आपकी खाता खुलवाने की रकम एक लाख रुपए से कम है तो आप नकद पैसे देकर भी यह खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, अगर एक लाख रुपए से ज्यादा के पैसो वाला खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना जरुरी होगा।

हम आपसे निवेदन करते है के अगर आप इस योजना में अपना एकाउंट खुलवाना चाहते है तो कृपा करके अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के जुड़े सभी सवाल आप पूछे और अगर आपको सही लगे तब ही इसमें निवेश करे।

dg news network

Leave a Reply