भोपाल वासियों के लिए बड़ी खबर

संवाददाता अजय मालवीय

गुरुवार से पूरा भोपाल अनलॉक:अब शनिवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा; सभी दुकानें खुलेंगी, कर्मचारियों का वैक्सीनेशन जरूरी

जिला प्रशासन की व्यापारियों के साथ स्मार्ट सिटी कार्यालय में आज बैठक में दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार से सभी बाजार खुलेंगे। शनिवार को अब लॉकडाउन नहीं रहेगा। इसको लेकर आज फैसला हुआ। फैसले के मुताबिक, दुकान के सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर दुकानें सील होंगी। हालांकि शुरुआत में कुछ दिन की छूट दी जाएगी। प्रशासन और भोपाल प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग समीक्षा ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में विभिन्न व्यापारी एसोसिएशन के प्रतिनिधि से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया।
बैठक में यह निर्णय लिया गया बुधवार से मार्केट खुलेगा, लेकिन उस दिन खरीदारी नहीं होंगी। सिर्फ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर फोकस होगा। इसके लिए नारा दिया गया है. ‘टीका लगाओ दुकान खुलवाओ’। बता दें राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत होने के साथ ही कपड़ा, सराफा समेत कई व्यापारी संगठन छूट देने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर व्यापारी संगठनों ने भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग से मुलाकात की थी। मंत्री ने व्यापारियों को बाजार जल्द ही कोविड प्रोटोकॉल के साथ खोलने का आश्वासन दिया था।
अब सिर्फ रविवार को भोपाल लॉक
भोपाल को 1 जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला प्रशासन की ओर से 15 जून तक के लिए जारी आदेश के अनुसार पहले राजधानी में शनिवार को लॉकडाउन की बात कही गई थी। लेकिन सोमवार को लिए गए फैसले के मुताबिक अब सिर्फ रविवार को राजधानी लॉक रहेगी। रोजाना रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।
ये दुकानें खुलेंगी

हार्डवेयर, बिल्डिंग मटेरियल, इलेक्ट्रानिक्स दुकानें शाम 6 बजे तक खुल सकेगी।

किराना, चश्में, दूध, किराना-नमकीन, स्टेशनरी की दुकान रात 8 बजे तक खुल सकेगी।

होटल-रेस्टोरेंट से टेक होम की सुविधा रहेगी। शराब की दुकान को 11.30 बजे तक खोलने की अनुमति है।

भोपाल में पॉजिटिविटी रेट 1.7%
6 जून को भोपाल में 131 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, 3 लोगों की मौत हुई है। पॉजिटिविटी रेट 1.7% पर है। वहीं, भोपाल में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के दिन यानी 1 जून को 191 नए संक्रमित मिले थे। 2 की मौत हुई थी। पॉजिटिविटी रेट 2.9% था।

Leave a Reply