धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी….

कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में कोविड- 19 के प्रकरणों की संख्या में विगत दिनों से हो रही बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुए कोविड- 19 महामारी के रोकथाम के बचाव के संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं।
तत्संबंध में नरसिंहपुर जिला क्रायसिस मैनेजमेण्ट ग्रुप के सदस्यों से मंत्रणा एवं विचार- विमर्श के पश्चात आगामी आदेश तक सम्पूर्ण नरसिंहपुर जिले की राजस्व सीमाओं में दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री वेद प्रकाश ने प्रतिबंधात्मक आदेश के साथ निम्नानुसार अतिरिक्त प्रतिबंध/ निर्देश पालन हेतु जारी किये हैं:-
जारी निर्देश के अनुसार कोविड- 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार) प्रात: 10 बजे से सायं 6 बजे तक लगेंगे। शनिवार एवं रविवार शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे।
जिले के समस्त नगरीय क्षेत्र में शुक्रवार की सायं 6 बजे से सोमवार की प्रात: 6 बजे तक लॉक डाउन रहेगा। इसके साथ- साथ जिले के नगरीय क्षेत्रों में प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का रात्रि कालीन भी लॉक डाउन रहेगा।
लॉक डाउन अवधि में निम्न गतिविधियों को लॉक डाउन के बंधनों से मुक्त रखा जावेगा
अन्य राज्यों से माल, सेवाओं का आवागमन, केमिस्ट, राशन दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, बैंक एवं एटीएम, दूध एवं सब्जी की दुकानें, औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों हेतु कच्चा माल/ तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों/ कर्मचारियों का आवागमन, केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारी/ कर्मचारी का आवागमन, परीक्षा केन्द्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी व अधिकारीगण, एम्बुलेंस एवं फायर बिग्रेड सेवायें, टीकाकरण हेतु आवागमन कर रहे नागरिक- कर्मी, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने- जाने वाले नागरिक, कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के संबंध में लगाये गये अधिकारी- कर्मचारी एवं नगर पालिका के आवश्यक सेवा में लगे अधिकारी- कर्मचारी।
जारी आदेश में कहा गया है कि शादि समारोह में 50 तथा शव यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति सम्मिलित नहीं रहेंगे। जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर बंद रहेंगे। उठावना, मृत्युभोज कार्यक्रम में 50 से अधिक व्यक्ति सम्मिलित नहीं होंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा, परंतु वह Take Away भोजन प्रदाय कर सकेंगे अर्थात भोजनालय/ रेस्टारेंट से पार्सल/ पैक/ डिब्बा/ टिफिन में भोजन सामग्री प्रदाय की जा सकेगी।
बंद हॉल के कार्यक्रम में 50 प्रतिशत हॉल की क्षमता (अधिकतम 100 व्यक्ति) सम्मिलित हो सकेंगे। दवा दुकानें, शासकीय शराब दुकानें, शासकीय उचित मूल्य राशन दुकानें खुली रहेंगी। समस्त सामाजिक एवं धार्मिक त्यौहारों में निकलने वाले जुलूस, मेले सार्वजनिक रूप से लोगों को एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा।
शासकीय बड़े विकास कार्य जिसमें सार्वजनिक हित निरंतर कार्य आवश्यक होता हो, विशेषकर नरसिंहपुर/ सांईखेड़ा नगरीय क्षेत्र में सीवर लाईन का कार्य कोविड- 19 की शर्तों का पालन करते हुए यथावत जारी रहेंगे।
यह आदेश आमजनता को संबोधित है। चूंकि वर्तमान में ऐसी परिस्थितियां नहीं है और ना ही यह संभव है कि इस आदेश की पूर्व सूचना प्रत्येक व्यक्ति को दी जावे। अत: यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील रहेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी।

संवाददाता प्रमोद चौरसिया करकबेल

Leave a Reply