आरोपीगंणों द्वारा म0प्र0 जिले के माननीय विधायक रामपाल जी की हुबहु नोटशीट और लेटर हेड बनाकर फर्जी सिगनेचर किया करते थे और सीएमओ वल्लभ भोपाल स्थानांतरण की सिफारिस के लिये भेजा करते थे।

ऽआरोपी रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ताजी ने पूर्व में माननीय रामपाल जी के बंगले पर काम करना बताया है एवं साथी लखन लाल धाकड का भी माननीय रामपाल जी के बंगले पर आना जाना लगा रहता था।

ऽजबकि अन्य दो आरोपीगंण पेसे से कम्प्यूटर टाइपिंग का काम करते है जिनके द्वारा फर्जी लेटरहेड पर शासकीय कर्मचारियों के स्थानांतरण फर्जी तरीके से नोटशीट तैयार की जाती थी।

ऽमुख्य आरोपी रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ताजी का लडका राहुल राही थाना टीटी नगर का सूचीबद्व बदमाश है जिसके विरूद्व भोपाल शहर में मारपीट, अडीबाजी एवं अवैध हथियार रखने संबंधी करीबन 09 मामले दर्ज है।

विवरण- थाना क्राइम ब्रांच भोपाल में वरिष्ठ कार्यालय से शिकायत प्राप्त हुई। शिकायत का अवलोकन करने पर पाया गया कि सीएमओ कार्यालय वल्लभ भवन भोपाल के कार्यालय कुछ माननीय सांसदो व माननीय विधायकों के लेटर हेड पर कई शासकीय स्थानांतरण के प्रस्ताव सीएमओ वल्लभ भवन भोपाल में प्राप्त हो रहे है जबकि माननीय विधायक एवं माननीय सांसदों द्वारा ऐसे किसी भी प्रकार के लेटर हेड और नोटशीट जारी नही की गई है।

उपरोक्त प्राप्त शिकायत का अवलोकन करने पर पाया गया कि आवेदन पत्र में संलग्न माननीय सांसद और विधायाकों के लेटर हेड और नोटशीट पर हस्ताक्षर का दुरूपयोग व प्रतिरूपण कर मुख्यता शिक्षा विभाग के 27, राजस्व विभाग के 02 और चिकित्सा विभाग के 01 शासकीय अधिकारी/कर्मचारीगणों के स्थानांतरण हेतु छल करने के उद्देश्य से कूटरचित लेटर हेड तैयार कर उनके स्थानांतरण के प्रस्ताव फर्जी तरीके से तैयार कर भेजना पाया गया है। जांच के दौरान ही दोंनों मुख्य संदेहियों रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ता जी और लखनलाल के द्वारा शिक्षको से ट्रांसफर के नाम लखन लाल के एसबीआई कें खाते, रामप्रसाद राही द्वारा अपने स्वयं की पत्नी संतोषी राही के यूनियन बैंक के खाते के अलावा दोनो द्वारा अपने पहचान के रामप्रसाद, मोहित जैन के फोन पे नम्बर पर कुल 79 हजार रूपये ट्रांसफर करवाकर अवैध लाभ अर्जित किया गया है।

उपरोक्त जांच के दौरान शासकीय कर्मचारियों के आये नाम के अनुसार कर्मचारियों से पूछताछ की गई एवं उनके कथन लेख किये गये, जांच के दौरान कथन में आये तथ्य के अनुसार संदेही रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ताजी निवासी सुनहरी बाग टीटीनगर भोपाल और उसके साथी लखनलाल निवासी कोटरा नेहरूनगर भोपाल को ट्रान्सफर हेतु आवेदन पत्र देना बताया है।

जांच के दौरान रामप्रसाद राही और उसके साथी लखनलाल को जवाहरचौक से हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर दोनो द्वारा साथ मिलकर अपने पहचान रामगोपाल पारासर जो शिक्षा विभाग में भृत्य के पद पर पदस्थ है जो पूर्व में माननीय मंत्री महोदय श्री प्रभूराम चौधरी जी के यहां काम करता था, के द्वारा माननीय विधायक रामपाल जी के नाम का एक लेटर हेड की फोटोकॉपी 05 हजार रूपये में उपलब्ध करायी गयी थी जिसकी हुबहु लेटरहेड/नोटसीट दोनो द्वारा अपने पहचान के फोटोकॉपी वाले रामकृष्ण राजपूत जिसकी फोटो कापी शॉप नेहरूनगर में है और दशराथ राजपूत जिसकी शॉप टीटीनगर क्षैत्र में की शॉप से माननीय विधायक के फर्जी तरीके से लेटर हेड/ नोटशीट तैयार करना करवाना स्वीकार किया है।

दोनों आरोपीगणो के कब्जे से माननीय विधायक रामपाल जी के फर्जी खाली लेटर हेड और आवेदन पत्र जप्त किये गये है। दोनों मुख्य आरोपीगणो की निशादेही पर फर्जी लेटरहेड तैयार करने वाले कम्पयुटर आपरेटर रामकृष्ण राजपूत और दशरथ राजपूत को हिरासत में उनके कब्जे से जिन कम्प्युटर एवं पिं्रटर से फर्जी लेटरहेड तैयार कर निकाले गये थें उन्है भी जप्त किया गया है।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम-

क्रमांक/नाम आरोपीगंण, व्यवसाय/भूमिका

1- रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ताजी पिता हरीदास राही उम्र 36 साल निवासी झुग्गी नंबर 63 सुनहरी बाग जवाहर चौक भोपाल।

प्रायवेट कुक, फर्जी लेटर हेड तैयार करवाकर फर्जी तरीके से माननीय विधायक के हस्ताक्षकर करना।

2- लखनलाल पिता नंदलाल उम्र 35 साल निवासी ग्राम कानीबडा तह उदयपुरा जिला रायसेन।

प्रायवेट कार्य, फर्जी लेटरहेड में डिस्पेच नंबर अंकित करना एवं अपने खाते में रूपये बुलवाना।

3- रामकृष्ण राजपूत पिता रामसिंह राजपूत उम्र 31 साल निवासी गा्रम रायबोर तह टिमरनी जिला हरदा।

कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटर टाइपिंग कर फर्जी लेटर हेड तैयार करना।

4- दशरथ राजपूत पिता स्वं दयाराम राजपूत उम्र 44 साल निवासी ग्राम खामापडवा तह हरदा जिला हरदा।

कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटरटाइपिंग कर फर्जी लेटर हेड तैयार करना।

5-रामगोपाल पाराशर पिता नन्हेवीर पाराशर उम्र 54 साल निवासी मॉडल स्कूल परिसर थाना टीटीनगर भोपाल

शिक्षा विभाग में भृत्य, लेटर हेड की कॉपी उपलब्ध कराना।

Leave a Reply