फिट इंडिया प्लॉग रन के साथ राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान का समापन; 500 प्रतिभागियों ने 150 किलोग्राम कूड़ा इकट्ठा किया

  • कूड़ा मुक्त भारत की दिशा में निरंतर अभियान चलाने के लिए पहचाने जाने वाले रिपुदमन बेवली ने फिट इंडिया प्लॉग रन की अगुआई की


नई दिल्ली। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत वार्षिक रूप से होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम फिट इंडिया प्लॉग रन का इस रविवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजन हुआ। प्लॉगिंग एक विशेष गतिविधि है, जिसमें स्वच्छता और स्वास्थ्य दोनों शामिल हैं, जिसमें भाग लेने वाले जॉगिंग के दौरान कूड़ा इकट्ठा करते हैं।

कार्यक्रम के दौरान खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार श्री मनोज सेठी, संयुक्त सचिव, खेल श्री एल एस सिंह, फिट इंडिया की मिशन निदेशक सुश्री एकता विश्नोई और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे, जिसमें 500 से ज्यादा एथलीट और कोच शामिल रहे। एक कूड़ा मुक्त भारत के उद्देश्य से अभियान चलाने के लिए जानी जाने वाली रिपुदमन बेवली ने फिट इंडिया प्लॉग रन का नेतृत्व किया, जिसमें प्रतिभागियों ने जॉगिंग करते हुए कूड़ा इकट्ठा किया। इस दिन इस साल के लिए ‘स्वच्छ भारत’ अभियान का अंत भी हो गया, जो 1 अक्टूबर को शुरू हुआ था।

कार्यक्रम के स्वागत समारोह पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए श्री एल एस सिंह ने कहा, “आज प्लॉग रन में इतनी बड़ी संख्या में लड़कों और लड़कियों की भागीदारी देखना आश्चर्यजनक है, जो आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है। यह उत्साह हमारे देश को स्वच्छ और हमारे नागरिकों को एक साथ स्वस्थ बनाने में काफी मदद करेगा।”

भारत के प्लॉगमैन के रूप में पहचाने जाने वाले रिपुदमन ने दिन की शुरुआत के दौरान वार्म-अप अभ्यास के साथ 500 सदस्यों के समूह का मार्गदर्शन किया और अंत में प्रतिभागियों को प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प दिलाया।

उन्होंने कहा, “हम इतने भव्य रूप में प्लॉग रन कराने के लिए भारत सरकार के आभारी हैं। वर्षों से, लाखों लोग देश में स्वैच्छिक रूप से काम कर रहे हैं। आज, हमने लगभग 150 किलो कूड़ा उठाया। दो साल के दौरान, मेरी इस अभियान को देश के सभी 720 जिलों तक ले जाने के साथ ही हर कहीं ईको फिटनेस क्लब और फिट इंडिया क्लब बनाने की योजना है।”

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एकता का संकल्प भी लिया, जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Leave a Reply