गांधीनगर महानगरपालिका के लिए मतदान आज, त्रिकोणीय मुकाबला

अहमदाबाद। गांधीनगर महानगरपालिका के चुनाव के लिए मतदान शुरू। मतदान शाम छह बजे तक होगा। मतगणना 5 अक्टूबर को होगी। इस चुनाव में 2.82 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

  • गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) के चुनाव तीन अक्टूबर को कराने का निर्णय किया है। महामारी के कारण छह महीने पहले चुनाव स्थगित कर दिए गए थे।



गांधीनगर महानगपालिका में कुल 11 वार्ड की 44 सीटों पर चुनाव होने हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा, विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है। पहली बार यहां पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा। चुनाव के लिए 161 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाजपा और कांग्रेस ने जहां सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं वहीं आम आदमी पार्टी ने 40 सीटों पर प्रत्याशी उतारा है। बहुजन समाज पार्टी ने 16, एनसीपी ने 2 और 11 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

नए सीएम के आने के बाद पहला अहम चुनाव

भूपेन्द्र पटेल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। एक तरफ जहां भाजपा ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल ने चुनाव प्रचार के अंतिम दिन रोड शो किया वहीं कांग्रेस के नेताओं ने भी प्रचार में भाग लिया उधर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी रोड शो किया। पार्टी ने कई जनसभाएं भी की।
राज्य की राजधानी होने के कारण यहां पर सरकारी कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है। भूपेन्द्र पटेल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। यह चुनाव इसलिए भी अहम हैं क्योंकि गांधीनगर महानगरपालिका केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की गांधीनगर लोकसभा सीट का हिस्सा है। गांधीनगर महानगरपालिका के चुनाव इस वर्ष मार्च में प्रस्तावित थे लेकिन कोरोना के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।

तीसरा चुनाव, पहले थी 32 सीटें

गांधीनगर महानगरपालिका के लिए पहला चुनाव वर्ष 2011 में हुआ था। कुल 32 सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी। लेकिन तीन कांग्रेसी पार्षद भाजपा में शामिल हो गए और इस तरह भाजपा को सत्ता मिल गई।
वर्ष 2016 के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस को समान सीटें मिली। लेकिन तब भी कांग्रेस के एक पार्षद के भाजपा में शामिल होने पर भाजपा को बहुमत प्राप्त हो गया। अब पुनर्सीमांकन के बाद यहां पर कुल 44 सीटें हो गई हैं।

थरा,ओखा नपा में भी चुनाव

उधर अहमदाबाद महानगरपालिका की 2 सीटों व जूनागढ़ महानगरपालिका की एक सीट पर भी रविवार को मतदान है।
इसके अलावा राज्य की बनासकांठा जिले की थरा व देवभूमि द्वारका जिले की ओखा नपा में भी रविवार को चुनाव होंगे। इसके साथ ही नगरपालिकाओं में रिक्त 45 सीटों पर उपचुनाव होंगे। जिला पंचायत की रिक्त 8 सीटों पर 24 उम्मीदवार हैं वहीं तहसील पंचायत की रिक्त 43 सीटों पर 123 प्रत्याशी अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत हो चुकी है।

Leave a Reply