संभावित तीसरी लहर के लिए पूरी सजगता से जरूरी इंतजाम



कोरोना संक्रमण की रोकथाम के सामूहिक प्रयासों को आशातीत सफलता : मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan
टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में भारत की झोली में एक और गोल्ड और सिल्वर मेडल आ गया है। शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में भारतीय शूटर मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। वहीं उसके सहयोगी सिंहराज ने सिल्वर मेडल जीता है।

नरवाल ने मौजूदा पैरालम्पिक खेलों में भारत की झोली में तीसरा स्वर्ण पदक डाला जबकि सिंहराज अडाना ने रजत पदक जीता। उन्नीस वर्ष के नरवाल ने पैरालम्पिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218 . 2 स्कोर किया। वहीं पी1 पुरूषों की एस मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में मंगलवार को कांस्य जीतने वाले अडाना ने 216 . 7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया।

रूसी ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने 196 . 8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में अडाना 536 अंक लेकर चौथे और नरवाल 533 अंक लेकर सातवें स्थान पर थे । भारत के आकाश 27वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके।

इस वर्ग में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ की में चोट या अंग कटने की वजह से होता है । कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं ।एक ही कैटगरी में भारत के दो मेडल
भारत के मनीष नरवाल और सिंहराज ने शूटिंग की मिक्सड 50 मीटर SH1 कैटेगरी में गोल्ड और सिल्वर अपने नाम किए हैं. मनीष नरवाल ने 218.2 का स्कोर कर गोल्ड पर कब्जा किया, वहीं सिंहराज 216.7 के स्कोर के साथ सिल्वर जीतने में कामयाब रहे. टोक्यो में भारत के पदकों की संख्या अब 15 हो गई है. ये दोनों ही शूटर हरियाणा के फरीदाबाद शहर के ही रहने वाले हैं. क्वालिफिकेशन दौर में मनीष सातवें नंबर पर रहे थे. जबकि सिंहराज चौथे नंबर पर थे

Leave a Reply