लोकल के लिए वोकल होकर कर सकते है राष्ट्र निर्माण : श्री मंगुभाई पटेल

राज्यपाल ने प्रदेश के जी आई टैग उत्पादों पर जारी किया डाक विभाग का विशेष आवरण

राज्यपाल श्री मंगुभाईमंगुभाई पटेल ने आज राजभवन में मध्यप्रदेश के जी.आई. टैग उत्पादों पर डाक विभाग का विशेष आवरण जारी किया।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि हमें देश के लिए जीना है। देश के लिए काम करना है। इस भावना के साथ किये गये छोटे-छोटे प्रयास भी बड़े नतीजे ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि रोज-मर्रा के कामकाज करते हुए भी हम राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। हम लोकल के लिए वोकल होकर, देश के स्थानीय उत्पादों का उपयोग करके, मज़बूत आत्म-निर्भर राष्ट्र का निर्माण कर सकते है। उन्होंने मध्यप्रदेश के जी.आई. टैग (भौगोलिक उपदर्शन) उत्पादों पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी करने के लिए बधाई दी और सराहना की।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल को पोस्टमास्टर जनरल मध्यप्रदेश परिमंडल श्री जितेन्द्र गुप्ता ने बताया कि पारपंरिक भारतीय उद्योगों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जी.आई. टैग का विशिष्ट संकेत दिया गया है। यह उन उत्पादों के लिए दिया जाता है, जिनका एक विशिष्ट भौगोलिक गुण होता है। इस श्रंखला में मध्यप्रदेश के तीन उत्पादों को, इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ के कालामुर्गा कड़कनाथ को जी.आई. टैग मिला है। इन पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा किसी विशेष घटना, अवसर और आयोजन को चिर स्मरणीय बनाने के लिए विशेष आवरण अथवा डाक टिकट जारी किए जाते है। विशेष आवरण को देश के प्रत्येक कोने तक प्रचार के लिए भेजा जाता हैं। उन्होंने तीन विशेष आवरण की संक्षिप्त जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रवर अधीक्षक डाकघर, भोपाल श्री सागर निलेश शाह, सहायक निदेशक, व्यवसाय विकास श्री चन्द्रेश जैन, सहायक निदेशक, डाक जीवन बीमा श्री अभिषेक चौबे और सहायक अधीक्षक डाकघर, व्यवसाय विकास श्री जितेन्द्र सोलंकी उपस्थित थे।

Leave a Reply