सभी पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए गए निर्देश

गोविन्द दुबे 9893802968
रायसेन/🔹 समय सीमा वाले विभागीय पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में Collector Raisen श्री उमाशंकर भार्गव ने विभागों के समय सीमा वाले पत्रों की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को लंबित पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिले में रबी उपार्जन के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

🔶 स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान Collector Raisen द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत पात्र व्यक्ति पॉच लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज शासकीय और अशासकीय चिकित्सालय में करा सकते हैं। जिले में प्रत्येक पात्र परिवार का आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के निर्देश सीएमएचओ सहित संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

🔶 बैठक में मिलावट से मुक्ति अभियान की जानकारी लेते हुए सीएमएचओ तथा खाद्य अधिकारियों को खाद्य सामग्री विक्रय दुकानों का निरीक्षण करने और खाद्य सामग्री के नमूना लेकर जॉच कराने के संबंध में निर्देश दिए। साथ ही मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

🔶 पीएचई विभाग की समीक्षा के दौरान Collector Raisen ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या न हो, इसके लिए अभी से योजना बनाते हुए पेयजल सप्लाई की व्यवस्था की जाए। हेण्डपम्पों के रखरखाव के संबंध में जानकारी लेते हुए खराब हेण्डपम्पों को शीघ्रता से सुधरवाने के निर्देश दिए गए। छात्रवृत्ति योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को छात्रवृत्ति संबंधी प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply