हर दिन हर घर सर्वे से ही परिस्थितियों को नियंत्रण में लाया जा सकता है- संभागायुक्त

गोविन्द दुबे 9893802968

रायसेन/
संभागायुक्त ने की जिले में कोरोना संक्रमण रोकने की जा रही गतिविधियों की समीक्षा

Bhopal Commissioner श्री कवीन्द्र कियावत ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने एवं संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु चिकित्सा सुविधाओं की समीक्षा की। संभागायुक्त श्री कियावत समीक्षा के दौरान कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि हर दिन हर घर सर्वे करते हुए सर्दी, खॉसी, बुखार के लक्षण वाले व्यक्ति का त्वरित उपचार प्रारंभ किया जाए। साथ ही उसे शीघ्र आइसोलेट कर दिया जाए जिससे कि कोई और उससे संक्रमित ना हो। बैठक में Collector Raisen श्री उमाशंकर भार्गव तथा पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाहियों तथा मरीजों के उपचार के संबंध में अवगत कराया गया।

🔹 संभागायुक्त श्री कियावत ने वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल जिले के सभी अनुभागों के एसडीएम तथा जनपद सीईओ से अनुभागवार कोरोना संक्रमण की स्थिति एवं उसे रोकने के लिए की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मैदानी अमले का दल बनाकर प्रतिदिन सघन सर्वे कराया जाए जिससे कि कोरोना संदिग्ध तथा संक्रमित व्यक्ति की शीघ्र पहचान करते हुए उपचार प्रारंभ किया जा सके। लोगों को समझाएं कि वे लक्षण छुपाएं नहीं, तुरंत बताएं। संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए सभी अधिकारी, कर्मचारी पूरी निष्ठा, परिश्रम और सेवाभाव से काम करें।

🔹सर्वे कार्य की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि गॉव में अधिक जनसंख्या होने पर एक से अधिक दल बनाते हुए सर्वे कार्य कराया जाए जिससे कि सभी घरों का सतत् सर्वे हो सके। सर्वे दल प्रतिदिन घर-घर जाते हुए परिवार के मुखिया से उसके और परिवार के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य की जानकारी लें। किसी भी व्यक्ति में सर्दी, खॉसी, बुखार या अन्य लक्षण दिखने पर दवाईयां भी वितरित करें। प्रारंभिक अवस्था में ही मरीज की पहचान होने से उसका समय पर उपचार प्रारंभ हो जाएगा। संभागायुक्त ने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ को सर्वे कार्य की प्रतिदिन पूरी गंभीरता से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही संदिग्ध और संक्रमित मरीजों से भी चर्चा कर स्वास्थ्य की जानकारी लिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

🔹लोगों को गरम पानी का सेवन करने, भाप लेने और योग के लिए करें प्रेरित

संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि सर्वे दल लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ ही उन्हें गरम पानी का सेवन करने, गरारे करने, तरल पदार्थ लेने और भाप लेने की भी जानकारी दें। इसी प्रकार लेटने के व्यायाम की भी जानकारी दें जिससे ऑक्सीजन लेवल में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त लोगों को नियमित योग और व्यायाम करने के लिए भी प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सर्वे करने से ग्रामीणजन समझेंगे कि शासन-प्रशासन कोरोना संक्रमण और लोगों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हैं, जिससे वे भी जरूरी सावधानियों और निर्देशों का पालन करेंगे। संभागायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित व्यक्ति घर में रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाए रखने और सतर्कता बरतने के लिए भी कहें।

🔹लोगों को समझाएं, कोविड टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी

संभागायुक्त ने कहा कि नागरिकों को वैक्सीनेशन के लिए भी जागरूक किया जाए। जिन्होंने पहला टीका लगवा लिया है, यह सुनिश्चित करें कि वह दूसरा टीका भी समय पर लगवा ले। उन्होंने कहा कि नागरिकों को बताएं कि टीके की दोनों डोज लगवाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिससे संक्रमण से बचाव हो रहा है और यदि कोई संक्रमित हो रहा है तो टीका लगने के कारण वह जल्दी ठीक भी हो रहे हैं।

🔹सख्ती के साथ कोरोना कर्फ्यू का पालन कराएं

संभागायुक्त श्री कियावत ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाए। लोगों को घरों में रहने की अपील की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर लोगों को समझाने के साथ सख्त हिदायत भी दी जाए। इसके बाद भी बाहर घूमने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। साथ ही कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाए तथा दुकान भी सील करने की कार्रवाई की जाए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमृत मीणा, एसडीएम श्री एलके खरे, सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply