कमिश्नर पहुंचे सीहोर, रायसेन और भोपाल जिलों के दूरस्थ चैक पोस्ट

गोविन्द दुबे मो.9893802968

रायसेन/बिना रॉयल्टी और ई टी पी के कोई भी वाहन निकला तो सख्त कार्यवाही होगी-श्री कियावत

किसी भी चैक पोस्ट से कोई भी वाहन बिना रॉयल्टी चुकाए और बिना ई टी पी के दूसरे चैक पोस्ट पर पकड़े जाने पर पीछे के सम्बंधित चैक पोस्ट पर पदस्थ पूरे अमले को सस्पेंड किया जाएगा। भोपाल,रायसेन और सीहोर में बिना रॉयल्टी चुकाए और एक ही ई टी पी पर एक से अधिक वाहनों से रेत परिवहन,भंडारण और विक्रय रोकने के लिए दूरस्थ इलाकों में बनाये गये चैक पोस्ट का जायज़ा लेने के दौरान संभागायुक्त श्री कवींद्र कियावत ने यह हिदायत दी। देर रात तक निरीक्षण का क्रम जारी रहा। मुख्य वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना भी इस दौरान मौजूद थे।

तीनो जिलो में चिन्हित स्थानों पर चैक पोस्ट स्थापित हो गए हैं,और वहाँ प्रशिक्षित अमला भी तैनात मिला। संभागायुक्त श्री कियावत ने चैक पोस्ट पर प्रारम्भिक रूप से आने वाली कठिनाइयों से अवगत होने के बाद अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने अमले को भी समझाइश दी और पूरी मुस्तैदी तथा ईमानदारी से कार्य करने के निर्देश दिए।श्री कियावत ने कहा कि इस मुहिम का एकमात्र मकसद रॉयल्टी की चोरी को हर हाल में रोकना है और एक ही ई टी पी पर कई वाहनों से परिवहन होना रोका जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि खदान से गन्तव्य तक के समय पर विशेष ध्यान दिया जाए। श्री कियावत ने कहा कि विशेषतः उन वाहनों को पकड़ा जाए जो दूर दराज के जिलों के लिए अधिक समय की ई टी पी से परिवहन करते है। उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में है कि दूर के पिट पास पर वाहन भोपाल के कई फेरे लगाते है और दूसरा वाहन निर्धारित गन्तव्य जाता है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस तरह के वाहन को सीधे थाने में खड़ा कर तत्काल कलेक्टर कोर्ट लगाकर अधिकतम जुर्माना किया जाए। सरकार की रॉयल्टी में कमी नही होना चाहिए।

श्री कियावत ने रेहटी के चैक पोस्ट पर 6 रेत परिवहन करते वाहनों की ई टी पी चैक की।उन्होंने सभी चौकियों के अमले को निर्देश दिए हैं कि कई वाहनों में नम्बर भी मिटे होते है और कई में तो आगे कुछ और पीछे कोई और नम्बर होता है।उन्होंने सतर्कता के साथ चेकिंग करने और इस तरह के वाहनों के संचालको के विरुद्ध वाहन राजसात करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।उन्होंने प्रत्येक चौकी पर संधारित किये जा रहे रजिस्टर भी देखे और निरीक्षण पंजी पर टिप्पणी भी दर्ज की।उन्होंने अनेक चौकियों के पास मजबूत स्टॉपर लगाने के निर्देश भी दिए।श्री कियावत ने स्पष्ट रूप से कहा कि चौकियों पर वही अमला होगा जिसकी ड्यूटी लगी है और अमले को रोस्टर के आधार पर तीनों पालियों में लगाया जाएगा।

सम्भगायुक्त श्री कियावत भोपाल के समरधा (11मील), रायसेन के ओबेदुल्लागंज, सिरवारा, बाड़ी खुर्द,उमरिया,सीहोर के गड़रिया नाला बुदनी,रेहटी, गोपालपुर की चौकियों पर पहुंचे। इस दौरान समरधा में अनुपस्थित पंचायत सचिव,रेहटी में तहसीलदार और वन रक्षक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने बॉडी के नायब तहसीलदार को भी ठीक से कार्य करने की सख्त हिदायत दी है।
#JansamparkMP
#Unite2FightCorona

Leave a Reply