जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण

गोविन्द दुबे 989380296

रायसेन/जिले में पहले चरण में 4728 हैल्थ केयर वर्कस को लगाई जाएगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार जिले में 16 जनवरी से 23 जनवरी तक कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस संबंध में सीएमएचओ कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री ने कहा कि लोगों को जागरूक करने तथा टीकाकरण के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने में सहयोग करने के लिए कहा। वैक्सीनेशन के संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सोमेन दास ने विस्तार से जानकारी दी।

🔶 प्रेस वार्ता में जानकारी दी गई कि जिले में पहले चरण में 4728 हैल्थ केयर वर्कस को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविड वैक्सीनेशन के लिए जिले में 17 प्वाइंट ( वेक्सीनेशन केन्द्र) बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर तीन कक्ष पहला प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा वेक्सीनेशन कक्ष और तीसरा ऑब्जरवेशन कक्ष बनाया गया है। वेक्सीनेशन केन्द्र पर 4 वैक्सीन ऑफीसर होंगे। टीकाकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से होगी।

🔶 जिले के जिन कोरोना फ्रन्ट वॉरियर्स को टीका लगाया जाना है, उनका रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। टीकाकरण के पूर्व उन्हें वेक्सीनेशन केन्द्र व वेक्सीनेशन के समय की जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। वेक्सीनेशन केन्द्र पर व्यक्तियों के पहुँचने पर उन्हें प्रतीक्षा कक्ष में बैठाने, वेक्सीनेशन के लिये तैयार करने की व्यवस्था की गई है, इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, हैंडवॉश और मास्क पहनने सहित अन्य प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा। वैक्सीनेशन के पश्चात व्यक्ति को 30 मिनिट में ऑब्जरवेशन कक्ष में रखा जाएगा। आब्जरवेशन रूम में चिकित्सकों का स्टॉफ ऐसी सभी औषधियों के साथ मौजूद रहेंगे जिनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट कंट्रोल किया जा सके। उन्होंने बताया कि एक सेन्टर पर 100 वैक्सीन लगाई जाएगीं। दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन 15 दिन बाद प्रभावी होगी।

🔶 जिले में बनाए गए हैं 17 वैक्सीनेशन सेंटर

जिले में 4728 कोरोना फ्रन्ट वॉरियर्स के वैक्सीनेशन के लिए 17 सेन्टर बनाए गए हैं। इनमें सीएचसी बाड़ी में 514, सीएच बरेली में 480, सीएच बेगमगंज में 508, पीएचसी सुल्तानगंज में 78 तथा सीएचसी गैरतगंज में 247, पीएचसी देहगॉव में 70 कोरोना फ्रन्ट वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी प्रकार सीएच मण्डीदीप में 465, पीएचसी सुल्तानपुर में 75, सीएचसी औबेदुल्लागंज में 161, डीएच रायसेन में 473, दीवागनंज में 137, पीएचसी सलामतपुर में 51, सीएचसी सॉची में 321, सीएचसी सिलवानी में 505, पीएचसी बम्होरी में 175, सीएचसी उदयपुरा में 300 तथा पीएचसी देवरी में 168 कोरोना फ्रन्ट वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Leave a Reply