पैन और आधार 31 मार्च तक लिंक न किया तो पड़ेगा 1,000 रुपये जुर्माना, जानिए क्‍यों

मौजूदा कानूनों के तहत अगर पैन और आधार को लिंक नहीं किया जाता है तो पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा. ऐसा होने पर व्यक्ति उस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को नहीं कर सकेगा, जहां पैन नंबर देना पड़ता है.
आधार के साथ पैन को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है. इस तारीख तक अगर आप पैन और आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन इनऑपरेटिव यानी निष्क्रिय हो जाएगा. इसके अलावा आपको जुर्माना भी देना पड़ेगा. आयकर कानून, 1961 में नया सेक्शन 234एच जोड़ा गया है. इसी के तहत जुर्माने का प्रावधान किया गया है. सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिये ऐसा किया है.

नए प्रावधान के अनुसार, सरकार आधार के साथ पैन लिंक न किए जाने पर लगने वाले जुर्माने की रकम तय करेगी. यह जुर्माना 1000 रुपये से ज्यादा नहीं होगा. अभी पैन और आधार को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है.




इसे भी पढ़ें : पेंशनर्स को राहत, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पाने के लिए अब आधार जरूरी नहीं

मौजूदा कानूनों के तहत अगर पैन और आधार को लिंक नहीं किया जाता है तो पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा. ऐसा होने पर व्यक्ति उस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को नहीं कर सकेगा, जहां पैन नंबर देना पड़ता है.



याद रहे कि बजट प्रस्ताव 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगे. लिहाजा, सरकार पैन और आधार को लिंक करने की 31 मार्च की डेडलाइन को और आगे नहीं बढ़ाती है और आपने 31 मार्च तक यह आधार के साथ पैन लिंक नहीं किया तो 1000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

टैक्‍स2 विन के सीईओ और संस्थापक अभिषेक सोनी कहते हैं कि फाइनेंस बिल 2021 में नए सेक्शन 234एच जोड़ा गया है. इसका मकसद पेनाल्‍टी लगाना है. अगर कोई व्यक्ति तय समय रहते हुए ऐसा नहीं करता है तो उसे 1,000 रुपये तक जुर्माना देना होगा.

टैक्समैन डॉट कॉम के डीजीएम चार्टर्ड एकाउंटेंट नवीन वाधवा कहते हैं कि सेक्शन 139एए के तहत हर उस व्यक्ति के लिए अपने इनकम टैक्स रिटर्न और पैन कार्ड बनवाने की एप्लीकेशन में आधार नंबर का ब्योरा देना अनिवार्य है, जो आधार पाने के लिए पात्र है.”


डेलॉयट इंडिया में पार्टनर सरस्वती कस्‍तूरीरंगन के अनुसार, ”पैन और आधार लिंक नहीं करने पर पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा. सरकार ने फाइनेंस बिल 1,000 रुपये के प्रावधान को जोड़ा है.”

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए

Leave a Reply