भारतीय डाक विभाग द्वारा 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशेष आवरण जारी किया जायेगा

भारतीय डाक विभाग, इंदौर जीपीओ द्वारा 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर 21 जून 2022 को प्रातः 7.30 बजे एक विशेष आवरण जारी किया जायेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंदौर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अमिताभ गोयल रहेंगे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता पोस्टमास्टर जनरल इंदौर परिक्षेत्र श्री बृजेश कुमार करेंगे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में डाक विभाग के समस्त कर्मचारियों द्वारा योग किया जाएगा। तत्पश्चात 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय डाक विभाग इंदौर जीपीओ के द्वारा एक विशेष आवरण जारी किया जाएगा।

योग भारत की एक प्राचीन परम्परा है जो शरीर और मन में सामंजस्य करने के लिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक गतिविधियों को जोडती है। भारत की इस प्राचीन परम्परा का लाभ विश्व के कोने कोने तक पंहुचाने के उद्देश से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। 21 जून 2015 को सम्पूर्ण विश्व में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। 21 जून 2022 को 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “मानवता के लिए योग” विषय के साथ पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस योग दिवस का उद्देश इस विषय पर केंद्रित है कि कैसे योग ने कोविड–19 को ठीक करने में सहायता की और कैसे यह प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को प्राप्त करने में सहायक है।

Leave a Reply