राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को मिलेगा प्रशिक्षण



प्रमुख सचिव, 78उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन किया गया है। महाविद्यालयों के छात्रों को शिक्षा नीति की जानकारी से रूबरू होने के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला 15 से 25 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, शासकीय एवं स्वशासी, अनुदान प्राप्त अशासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है।

श्री अनुपम राजन ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के परिपेक्ष्य में प्राचार्य एवं प्राध्यापकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्व में आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त प्राध्यापक महाविद्यालय के नोडल अधिकारी होंगे। इन नोडल अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। श्री राजन ने बताया कि छात्रों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में उन्हें शिक्षा नीति की जानकारी दी जाएगी और उनके सवालों और जिज्ञासाओं का समाधान किया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को फील्ड प्रोजेक्ट, इन्टर्नशिप, सामुदायिक जुड़ाव एवं सेवा की जानकारी दी जायेगी।

प्रमुख सचिव श्री अनुपम राजन ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जानकारी शैक्षिक जगत में रूचि रखने वाले, विशेषज्ञों, प्रबुद्धजनों, शिक्षाविद तथा स्थानीय उद्योगपति आदि को देने के लिए 27 से 30 सितंबर तक कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply