JEE main results: काव्या चोपड़ा ने रचा इतिहास 300 में से 300 अंक परफेक्ट स्कोर करने वाली बनी पहली छात्रा

ब्यूरो अब्दुल लतीफ:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा बुधवार देर रात जेइइ मेन मार्च 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया. एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एनटीए द्वारा घोषित जेइइ मेन मार्च के परिणामों में एलन की छात्रा काव्या चैपड़ा ने इतिहास रच दिया.

काव्या को 300 में से 300 अंक प्राप्त हुआ है.

इसके साथ ही कई अन्य विद्यार्थियों ने 100 पर्सेंटाइल में जगह बनायी है. जेइइ मेन परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी छात्रा ने पूरे में से पूरे अंक प्राप्त किये हों, इस परफेक्ट स्कोर को प्राप्त करने के साथ ही काव्या पहली छात्रा हो गयी है. काव्या ने दिल्ली स्टेट भी टॉप किया है.

बेहतर प्रदर्शन करने के लिए स्टूडेंट्स के पास हाेंगे दो और मौके

16 से 18 मार्च के बीच 6.19 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी थी. मार्च में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले स्टूडेंट्स के पास अब भी दो और मौके हैं. स्टूडेंट्स अब जेइइ मेन अप्रैल और मई में शामिल होकर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. जेइइ मेन अप्रैल 2021 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.

यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में 27 से 30 अप्रैल तक होगी. जेइइ मेन फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई के एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक लिस्ट जारी होगी. जेइइ मेन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दो लाख 50 हजार परीक्षार्थियों को जेइइ एडवांस के लिए सलेक्ट किया जायेगा.

जेइइ मेन में बिहार से सत्यदर्शी टॉपर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेइइ मेन मार्च 2021 का रिजल्ट बुधवार की देर रात जारी कर दिया. इसमें कुमार सत्यदर्शी ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर बिहार का परचम लहराया है. कुमार सत्यदर्शी जेइइ मेन मार्च 2021 के नेशनल टॉपर के साथ-साथ बिहार टॉपर भी हैं.

जेइइ मेन मार्च 2021 सत्र में 13 स्टूडेंट्स ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है. इनमें सत्यदर्शी भी शामिल हैं. वहीं, एनटीए ने 44 टॉपर्स की लिस्ट भी जारी किया है. इसके साथ ही ओबीसी कैटेगरी में बिहार के अभिनव कुमार को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. अभिनव को 99.99453 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल हुआ है. ओबीसी कोटे में कुमार सत्यदर्शी ही टॉपर हैं.

Leave a Reply