कटनी जिले में एक्सपोर्ट हब डेवलप करने की दिशा में किया जाये काम – कलेक्टर श्री मिश्रा

डिस्ट्रिक्ट लेवल एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी की बैठक आयोजित

कटनी –16फरवरी–डिस्ट्रिक्ट लेवल एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने जिले में एक्सपोर्ट प्रमोशन के लिये की जाने वाली गतिविधियों का रिव्यू किया। उन्होने कहा कि एक्सपोर्ट हब बनाने के उद्देश्य से कार्ययोजना बनाई जाये। पूर्व में इस दिशा में किये गये कार्यों को गति दें। देवगांव के पास सिमरा में लॉजिस्टिक हब बनाने का जो पुराना प्रस्ताव है, उस पर तेजी से काम करें। उसका डेवलपमेन्ट स्थानीय उद्योगों के हिसाब से हो। इसके लिये डीपीआर तैयार करने वाली संस्था के साथ स्थानीय उद्योगपतियों के साथ एक बैठक भी आयोजित की जाये।
बैठक में इंडस्ट्रियल पार्क को विकसित करने जिले के एक्शन प्लान को रिवाईज करने के आदेश भी कलेक्टर ने दिये। एक जिला-एक उत्पाद के तहत चयनित किये गये टमाटर उत्पाद की प्रोसेसिंग जिले में हो, इस विषय पर भी चर्चा हुई। इस पर नाबार्ड के माध्यम से एफपीओ मोड में जिले के टमाटर की प्रोसेसिंग कराने का निर्णय भी लिया गया।
स्थानीय युवाओं को स्किल्ड करने, किसानों को नवीन उन्नत तकनीकी का उपयोग करने के लिये दक्ष करने के लिये सेमीनार आयोजित करने के निर्णय भी बैठक में लिये गये। कलेक्टर श्री मिश्रा ने विजयराघवगढ़ आईटीआई के लिये शीघ्र ही आईएमसी के गठन के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक में एसडीएम बहोरीबंद रोहित सिसोनिया, एसडीएम कटनी बलबीर रमन, समिति सदस्य एवं उद्योगपति सुधीर मिश्रा, अरविंद गुगालिया, पवन मित्तल सहित महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अजय श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply