भारत स्काउट गाईड द्वारा जागृति पार्क में किया गया पौधों के संरक्षण का कार्य

कटनी -भारत स्काउट गाइड मध्य प्रदेश जिला संघ कटनी के तत्वाधान में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा एवं जिला शिक्षा अधिकारी जिला कमिश्नर गाइड एस.बी झा के निर्देशन में अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत वृक्षारोपण एवं संरक्षण अभियान माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है इस क्रम में आज रविवार को जागृति पार्क में स्काउट गाइड रोवर रेंजर द्वारा पूर्व में लिए गए संकल्प अनुसार पौधारोपण कर पूर्व में रोपित पौधों की संरक्षण किया गया। साथ ही पौधों के आसपास की खरपतवार हटाकर पौधों की जड़ों पर मिट्टी से पौधों के संरक्षण की गतिविधियां की गईं।

वृक्षारोपण एवं संरक्षण अभियान कटनी जिले के शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में स्काउट गाइड दलों द्वारा विद्यालय परिसर अपने घर के आस-पास पार्क आदि स्थानों पर प्रतिदिन पौधारोपण एवं संरक्षण संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं एवं रोपित पौधों को वायुदूत ऐप में अपलोड किए जा रहे हैं। इस दौरन विगत वर्षों में रोपित पौधों का संरक्षण जैसे रोपित पौधों के आसपास की खरपतवार को दूर करना मिट्टी डालना, पशुओं से सुरक्षा हेतु बागड़ आदि की व्यवस्था संबंधी कार्य का रोवर रेंजर द्वारा किए जा रहे हैं।

इस अवसर विभिन्न विद्यालयों की स्काउट गाइड रोवर रेंजर यूनिट लीडर सहित जिले के जिला सचिव एलके गर्ग, डीटीसी त्रिलोक डेहरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी, कर्मचारी, रोवन रेंजर भी शामिल रहे।

About RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI

View all posts by RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI →

Leave a Reply