◾️कटनी को मेडिकल कॉलेज के रुप में मिलेगी बड़ी सौगात


◾️चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने मेडिकल कॉलेज के लिये चिन्हित भूमि का लिया जायजा
◾️मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में शुरु होगी ’’मरीज मित्र’’ योजना – मंत्री श्री सारंग

➡कटनी जिले को बड़ी सौगात के रुप में मेडिकल कॉलेज मिलेगा, इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा 25 एकड़ जमीन भी आवंटित की जा चुकी है। झिंझरी के पॉलीटेक्निक कॉलेज के समीप मेडिकल कॉलेज के लिये आवंटित जमीन का निरीक्षण शुक्रवार को अपने अल्प प्रवास पर कटनी पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री Vishvas Sarang ने किया। इस दौरान विधायक श्री संदीप जायसवाल, श्री प्रभात पाण्डे और पूर्व महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव एवं कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा भी उपस्थित रहे।
अपने प्रवास के दौरान मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि कटनी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के माध्यम से यह बड़ी सौगात मिलने जा रही है। हमारा उद्देश्य अच्छे डॉक्टर तैयार करना है। अस्पतालों का संचालन विधिवत् रुप से हो और अच्छे डॉक्टर्स को प्रेक्टिकल ट्रेंनिंग मिल सके, इसलिये हर मेडिकल कॉलेज को जिला अस्पतालों से संबद्ध किया जायेगा। इससे मरीजों का उपचार भी सुगमता से हो पायेगा।

श्री सारंग ने माना सांसद श्री शर्मा का आभार

कटनी को मेडिकल कॉलेज की सौगात दिलाने के लिये किये गये क्षेत्रीय सांसद श्री वी.डी. शर्मा के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि सांसद श्री शर्मा ने तत्परता के साथ केन्द्रीयस्तर तक मेडिकल कॉलेज के लिये लगातार प्रयास कर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी मेडिकल कॉलेज के लिये प्रमुखता से बात रखी है। जिसके बारण ही तत्परता से इसके लिये कार्य हो रहा है।
क्षेत्रीय विधायक श्री संदीप जायसवाल भी इस कार्य में लगे रहे कि 150 बिस्तर से 300 बिस्तर की क्षमता का अस्पताल हो जाये। जिससे मेडिकल कॉलेज बनने में और सुविधा हो जाये। इस दिशा में उन्होने काम किया। पूर्व महापौर श्री श्रीवास्तव, बहोरीबंद विधायक श्री पाण्डेय एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रामरतन पायल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी तत्परता से इसके लिये अपना सहयोग दिया है।

जिस दिन रखी जायेगी मेडिकल कॉलेज की नीव, उस दिन होगा एैतिहासिक स्वागत

मेडिकल कॉलेज के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे सक्रिय प्रयासों की सराहना करते हुये स्थानीय विधायक श्री जायसवाल ने की। उन्होने चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग से कहा कि जिस दिन कटनी जिले में मेडिकल कॉलेज की नीव रखी जायेगी, उस दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, क्षेत्रीय सांसद श्री वी0डी0 शर्मा और आपका एैतिहासिक स्वागत कटनी करेगा। इस दौरान श्री जायसवाल ने मंत्री श्री सारंग को मेडिकल कॉलेज की दिशा में की गई पूर्व की कार्यवाहियों की डिटेल और रिपोर्ट सौंपी।

मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में शुरु होगी ’’मरीज मित्र’’ योजना – मंत्री श्री सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही ’’मरीज मित्र’’ योजना की शुरुआत की जा रही है। इसमें मेडिकल कॉलेज से संबद्ध चिकित्सालय शामिल होंगे। इसके तहत समाज का वह वर्ग जो बिना किसी मानदेय के अस्पतालों में सेवा करना चाहता है, सहयोग करना चाहते हैं, वे शामिल होंगे। मरीज मित्र, रोगियों को उचित इलाज दिलाने के लिये डॉक्टर्स और मरीजों के मध्य सेतु का कार्य करेंगे।

स्पेशल मेडिकल पाठ्यक्रम का पीजी कोर्स होगा प्रारंभ

मध्यप्रदेश में नेशनल मेडिकल कमीशन के द्वारा जो नये कोर्स दिये गये हैं, जैसे क्लीनिकल मेडिसिन, क्रिटिकल केयर के पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जायेंगे। साथ ही उन्होने कहा कि हॉस्पिटल मेनेजमेन्ट बड़ा विषय हैं, जिय पर अब तक बहुत काम नहीं हुआ है। इन सब कोर्स के हम पीजी कोर्स लेकर आ रहे हैं, जो देश में पहली बार होगा कि किसी प्रदेश ने इसकी शुरुआत की है।

Leave a Reply