पत्थर से बना रहे पुरातन ग्रंथ, धरोहरों पर नाम लिखकर न करें नष्ट, ये भी दे रहे संदेश

कटनी -पंजाब के शिल्पकार योगेश प्रजापति ने कहा- #KatniStone बहुत अच्छा

देश भर में कई स्थानों पर सेंड स्टोन व मार्बल पर काम किया है। उन स्थानों की अपेक्षा कटनी का सेंड स्टोन बहुत बेहतर है। कटनी का सेंड स्टोन आसानी से कटता है और इस कारण से इस पर शिल्पकारी करना बहुत आसान है। यह कहना है पंजाब से कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल आधारशिला का हिस्सा बनने आए शिल्पकार योगेश कुमार प्रजापति का। योगेश का कहना है कि कटनी में जितने भी रंग का स्टोन निकल रहा है, सभी पर काम करने का अलग ही आनंद है।

जिले में कटनी स्टोन को एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत चयनित किया गया है और कटनी के स्टोन की देश विदेश में अलग पहचान बने इसको लेकर जागृति पार्क में 20 दिवसीय कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल आधारशिला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के अलग-अलग स्थानों से आए शिल्पकार कटनी के पत्थर पर अपनी शिल्पकला का प्रदर्शन कर रहे हैं।

शिल्पकार योगेश नागालैंड, जयपुर, मुंबई, जबलपुर सहित देश के अन्य स्थानों पर अपने शिल्पकला का प्रदर्शन कर चुके हैं। कटनी के स्टोन को पुराने ग्रंथ का रूप दे रहे शिल्पकार ने बताया कि पुरातन शिल्पकला के रूप में हमारे देश में कई स्थान धरोहर के रूप में सुरक्षित हैं। उन स्थानों पर टूरिस्ट के रूप में हम जाते हैं और कलाकृतियों में, किला की दीवारोें आदि में अपना नाम आदि लिखकर उनके महत्व को कम करते हैं। पुरातन ग्रंथ बनाने के साथ ही उसपर धरोहरों को लोग नष्ट न करें, यह संदेश देती कलाकृति भी रहेगी।

प्रकृति के बीच काम करने का अलग ही अनुभव

कटनी में स्टोन फेस्टिवल के पहली बार हो रहे आयोजन को लेकर शिल्पकार योगेश का कहना है कि पहली बार में ही सारी सुविधाएं देते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें हमारे साथी शिल्पकार शिल्प गढ़ने के साथ ही आनंद भी उठा रहे हैं। उन्होंने जागृति पार्क में रूप में चुने गए स्थान को लेकर कहा कि कार्यक्रम स्थल की लोकेशन व माहौल बहुत सुंदर है, जिसके चलते प्रकृति के बीच में काम करने का सभी का पहला अनुभव बहुत ही शानदार है।

About RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI

View all posts by RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI →

Leave a Reply