अब एक स्थान पर मिलेंगी जिले के स्टोन पर उकेरी गई कलाकृतियां

कलेक्टर श्री मिश्रा ने बस स्टेण्ड में किया कृतिका कला केन्द्र का शुभारंभ

एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत जिले के स्टोन को बढ़ावा देने स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित प्रॉडक्ट्स को उपलब्ध कराया गया बाजार

कटनी-एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत जिले के स्टोन व मार्बल को चुना गया है। स्टोन व मार्बल के साथ स्थानीय कारोबार को बढ़ावा देने लगातार जिला प्रशासन नवाचार कर रहा है। इसी कड़ी में नगर निगम व ग्रामीण व शहरी आजीविका मिशन के संयुक्त प्रयास से स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित स्टोन की कलाकृतियांें का एक स्थान पर उपलब्ध कराने प्रयास किया गया है। उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए बस स्टैंड में औषधालय के बगल में केन्द्र स्थापित किया गया है, जिसमें स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित स्टोन आर्ट विक्रय के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।

मंगलवार की शाम कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बस स्टेण्ड स्थित कृतिका कला केन्द्र का शुभारंभ किया। स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद एवं एक जिला एक उत्पाद के तहत कटनी स्टोन से निर्मित उत्पादों के विक्रय के लिये यह केन्द्र प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण स्वसहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों के लिये बाजार उपलब्ध होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ जगदीश चन्द्रा गोमे, नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र धाकरे भी मौजूद रहे। कलेक्टर श्री मिश्रा ने बताया कि यह केन्द्र नगर निगम और ग्रामीण विकास विभाग के कन्वर्जेन्स के माध्यम से प्रारंभ किया गया है। जिसके लिये नगर निगम द्वारा दुकान उपलब्ध कराई गई है। जिसे एनआरएलएम और एनयूएलएम को आवंटित किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण तथा शहरी आजीविका मिशन से जुड़े स्वसहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार किये गये प्रोडक्ट्स को बाजार उपलब्ध कराना है। एक जिला एक उत्पाद के तहत जिले में सेंड स्टोन को लिया गया है। जिले में सेंड स्टोन के प्रॉडक्ट निर्माण से जुड़े स्वसहायता समूहों के द्वारा तैयार की गई कलाकृतियों को कृतिका कला केन्द्र में विक्रय के लिये रखा गया है। सभी शहर वासियों से अपील करते हुये कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि वोकल फॉर लोकल का नारा प्रधानमंत्री जी ने दिया है। निश्चित रुप से इस केन्द्र पर आयें और उपलब्ध प्रॉडक्ट्स को खरीदें और उन्हें प्रोत्साहन दें। केन्द्र के शुभारंभ के पश्चात कलेक्टर श्री मिश्रा सहित अधिकारियों ने निरीक्षण कर विक्रय के लिये उपलब्ध उत्पादों की जानकारी ली।

जब कलाकृतियां देख खुद को नहीं रोक पाए जिला पंचायत सीईओ बस स्टैंड में कृतिका कला केन्द्र के शुभारंभ के अवसर पर पहुंचे जिला पंचायत सीईओ श्री गोमे कलाकृतियां देखकर खुद को रोक नहीं पाए। स्व सहायता समूहों के माध्यम से पत्थर पर तैयार कलाकृतियां देखकर श्री गोमे ने मोबाइल निकाला और उन्हें कैमरे में कैद कर लिया।

About RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI

View all posts by RAVI PATEL NEWS EDITOR REPORTER KATNI →

Leave a Reply