ACACU खंडवा

एक अपराधी से 25 हजार रू. का बंधपत्र भरवाने के आदेश

5वी व 8वी की ओपन स्कूल की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

छात्रों के ‘‘स्टीम‘‘ आधारित शिक्षण हेतु उन्मुखीकरण 16 व 17 मार्च को

महा शिवरात्रि पर्व पर कानून व्यवस्था के लिए अधिकारी तैनात रहेंगे

निजी अस्पतालों में भी अब कोविड वैक्सिनेशन प्रारंभ

पीपीई किट, सेनेटाइजर व मास्क तैयार कर आत्मनिर्भर हुई महिलाएं
ग्रामीण आजीविका परियोजना के स्वसहायता समूहों की महिलाओं की आय बढ़ी

वन मंत्री डॉ. शाह 13 व 14 मार्च को खण्डवा जिले के प्रवास पर रहेंगे

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – प्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह 13 मार्च को दो दिवसीय प्रवास पर खण्डवा आयेंगे। इस दौरान डॉ. शाह ग्राम बोरखेड़ा, रायपुर, सुन्दरदेव, सुहागी, खालवा, जोगीबेड़ा, निशानिया, झुम्मरखाली, शाहपुरा माल, सहित विभिन्न ग्रामों का दौरा करेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वन मंत्री डॉ. शाह 13 मार्च को सुबह 10 बजे खण्डवा से प्रस्थान कर खालवा विकासखण्ड के ग्राम बोरखेड़ा जायेंगे तथा प्रातः 11 बजे से वन ग्राम बोरखेड़ा में आयोजित हितग्राही सम्पर्क शिविर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेंगे। वन मंत्री डॉ. शाह दोपहर 1 बजे बोरखेड़ा से रवाना होकर दोपहर 1ः30 बजे रायपुर पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा दोपहर 2ः30 बजे ग्राम सुन्दरदेव पहुंचेंगे। सुन्दरदेव से वन मंत्री डॉ. शाह दोपहर 3ः30 बजे सुहागी ग्राम के लिए प्रस्थान करेंगे तथा सुहागी के बाद दोपहर 4ः30 बजे खालवा के लिए रवाना होंगे। शाम 6ः30 बजे वन मंत्री डॉ. शाह खालवा से जोगीबेड़ा के लिए प्रस्थान करेंगे तथा जोगीबेड़ा में रात्रि विश्राम करेंगे।
अगले दिन वन मंत्री डॉ. शाह 14 मार्च को सुबह 10 बजे जोगीबेडा से टिगरिया के लिए रवाना होंगे तथा टिगरिया में जल जीवन मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम में भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे ग्राम निशानिया के लिए रवाना होंगे। वन मंत्री डॉ. शाह अपरान्ह 4 बजे निशानिया में जल जीवन मिशन के तहत आयोजित पेयजल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा अपरान्ह 5ः30 बजे झुम्मरखाली के लिए प्रस्थान करेंगे। रात्रि 7ः30 बजे डॉ. शाह ग्राम शाहपुरा माल पहुंचकर श्री गुलाब बाबा की स्मृति में घेराबाजी प्रतियोगिता संबंधी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

छात्रों के ‘‘स्टीम‘‘ आधारित शिक्षण हेतु उन्मुखीकरण 16 व 17 मार्च को

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – स्कूलों में नई शिक्षा नीति के तहत STEAM अर्थात ‘‘साईंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्ट व मेथ्स‘‘ पद्धति का उपयोग बच्चों को अधिक रोचक और ज्ञानवर्धक तरीके से पढ़ाने के लिए किया जाएगा। विद्यार्थियों को ‘‘स्टीम‘‘ आधारित शिक्षण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 1500 विद्यालयों के शिक्षको को दो दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम 16-17 मार्च 2021 को यू-ट्यूब के माध्यम से दिया जायेगा। प्रशिक्षण में अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के स्टीम विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिया जायेगा। इस दौरान प्रतिदिन लाइव प्रश्नोत्तरी का सत्र भी आयोजित होगा, जिसमें प्रतिभागियों की स्टीम पद्धति आधारित प्रश्नों का समाधान किया जायेगा।
संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस. ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य और जिला परियोजना समन्वयक को इस संबंध में निर्देश जारी किए है। संबंधित शिक्षक 16 मार्च 2021 को यूट्यूब लाइव लिंक https:@@youtu-be@xcbY2T2195s और 17 मार्च 2021 को यूट्यूब लाइव लिंक https:@@youtu-be@7HCHuzi1&m0 पर ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रथम चरण में स्टीम शिक्षा की स्थानीय परिस्थितियों में प्रभाव देखने के लिए 1500 स्टीम विद्यालयों का चयन किया गया है। इसी अनुक्रम में सर्वप्रथम स्टीम आधारित शिक्षण अधिगम उपागम पर दो दिवसीय उन्मुखीकरण 1500 स्टीम विद्यालयों के प्राचार्य, हेडमास्टर, और समस्त शिक्षकों को एवं डाइट के सभी अकादमिक विशेषज्ञों, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक, संकुल समन्वयक, विकासखण्ड अकादमिक समन्वयकों को प्रशिक्षण दिया जाना

महा शिवरात्रि पर्व पर कानून व्यवस्था के लिए अधिकारी तैनात रहेंगे

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – जिले के ओंकारेश्वर स्थित ज्योतिर्लिंग मंदिर में महा शिवरात्रि पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना रहती है, इसे ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने जिले के अधिकारियों की ड्यूटी कानून व्यवस्था के लिए लगाई है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुनासा श्री चन्दर सिंह सोलंकी को परियोजना अधिकारी छैगांवमाखन श्री नंदराम चौहान व परियोजना अधिकारी श्री रूप सिंह सिसौदिया के साथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के अंदर व झूला पुल पर व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अनुभा जैन को श्री एन.के. चौरसिया उपयंत्री एनव्हीडीए तथा आर मेशराम उपयंत्री के साथ मंदिर की सीढ़ी से मंदिर के द्वार तक के क्षेत्र में व्यवस्थाओं के लिए तैनात किया गया है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती सिंह को उपयंत्री श्री आर.के. यादव व श्री एस.के. कनाड़े के साथ गौमूख घाट, नाव घाट व कोटि तीर्थ घाट क्षेत्र में तैनात किया गया है। ओंकारेश्वर आने जाने वाले वाहनों में व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री जगदीश बिल्लौरे को निर्देश दिए गए है।
तहसीलदार पुनासा श्रीमती सीमा मौर्य को कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री रोहित देवल के साथ ओंकारेश्वर नगर में यातायात व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है। नायब तहसीलदार भावना रावत को उद्यान विस्तार अधिकारी श्री रूपसिंह चौहान व दिलीप बिडला को नागर घाट व अभय घाट क्षेत्र में , विजय कुमार सेनानी नायब तहसीलदार को बड़चौक से मंदिर सीढ़ी के बीच व्यवस्थाओं के लिए तैनात किया गया है। नायब तहसीलदार नितिन चौहान को झूला पुल, गजानंद आश्रम, ब्रम्हपुरी घाट क्षेत्र में मेला व्यवस्था पर नजर रखने के लिए तथा उदय मण्डलोई नायब तहसीलदार ओंकारेश्वर को सिंहस्थ द्वार से पुराने बस स्टेण्ड व जेपी चौक तक क्षेत्र में कानून व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। नायब तहसीलदार श्री भूपेन्द्र भीडे को ममलेश्वर मंदिर, अंकित मौर्य नायब तहसीलदार को बजरंग मूर्ति से ज्योतिर्लिंग मंदिर के बीच के क्षेत्र में तैनात किया गया है। अतुलेश सिंह नायब तहसीलदार खालवा को केवलराम घाट, नायब तहसीलदार श्रीमती कविता सोलंकी को ओंकार घाट, कुणाल अवास्या नायब तहसीलदार को संगम घाट व पिछला घाट पर तैनात किया गया है। इसके अलावा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को घाटों पर साफ सफाई के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।
इसके अलावा रूस्तमपुर के गुप्तेश्वर महादेव तथा हरसूद क्षेत्र के खामला के पास स्थित बीबर की गुप्ता में आयोजित होने वाले मेले की व्यवस्थाओं के लिए भी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कम्पनी को मेले आयोजन स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने का दायित्व सौंपा गया है।

5वी व 8वी की ओपन स्कूल की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजीव भालेराव ने बताया कि जो बच्चे किन्ही कारणों से 5 वी 8वी की पढ़ाई नियमित रूप से जाकर नही कर पाते है, उनके लिए राज्य ओपन स्कूल बोर्ड भोपाल द्वारा प्रायवेट विद्यार्थी के रूप में परीक्षा देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो गए है। उन्होंने बताया कि कक्षा 5वीं के लिए विद्यार्थी 11 वर्ष या उससे अधिक आयु का होना चाहिए तथा इसके लिए फीस 400 रूपये निर्धारित है। आठवी कक्षा के लिए विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष निर्धारित की गई है तथा परीक्षा फीस 600 रूपये निर्धारित की गई है। दोनों परीक्षाएं मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा ली जायेगी। कक्षा 8वीं की परीक्षा के आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र 5वी की मार्कशीट संलग्न करना होगी। इसके अलावा पासपोर्ट साइज के नाम लिखे हुए फोटो, आधार कार्ड व समग्र आईडी भी संलग्न करना होगी। परीक्षा जून माह में संभावित है। अधिक जानकारी के लिए ओपन स्कूल बोर्ड के दूरभाष क्रमांक 0755-2671066 या 2552106 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

एक अपराधी से 25 हजार रू. का बंधपत्र भरवाने के आदेश

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनय द्विवेदी ने पुलिस अधीक्षक से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर एक अपराधी से बंधपत्र भरवाने की कार्यवाही के आदेष जारी किए है। जारी आदेष के अनुसार अपराधी शेख चांद पिता शेख रमजान निवासी रामेश्वर टेकड़ा खण्डवा की आपराधिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुये पुलिस अधीक्षक की अनुषंसा पर इस अपराधी को 25 हजार रूपये का बंध पत्र भरवाकर कर प्रस्तुत करने के आदेष जारी किये है। इस अपराधी को शर्तो का पालन करने संबंधी बंधपत्र भरना होगा। आदेष जारी होने की तिथि से आगामी 1 वर्ष तक इस अपराधी को प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को अपरान्ह 3 बजे अपने क्षेत्र के तहसीलदार खण्डवा के न्यायालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना होगी।

निजी अस्पतालों में भी अब कोविड वैक्सिनेशन प्रारंभ

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – बुधवार को शहर के एक निजी अस्पताल ‘‘शुभम हॉस्पिटल‘‘ में कोविड-19 वेक्सिनेशन केन्द्र का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. अनंत, सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. सेठिया ,एपीडिमियोलॉजिस्ट डॉ. योगेष षर्मा, निजी नर्सिंग होम संचालक डॉ. मुनीष मिश्रा व स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. चौहान ने बताया कि निजी अस्पताल में कोरोना का टीका 250 रूपये षुल्क देकर लगवाया जा सकता है। यह टीका 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों व 45 वर्ष से 59 उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को चिकित्सा प्रमाण पत्र देने पर लगाया जा सकता है। इच्छुक वरिष्ठ नागरिक कोविन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाईन पंजीयन कराकर ही टीका लगवा सकते है। निजी अस्पताल में पंजीयन नहीं किया जावेगा।

(फोटो संलग्न)
खुशियों की दास्ताँ
सुन्दरदेव के समूह की महिलाएं बना रही हैं बांस की आकर्षक सामग्री
खण्डवा 10 मार्च, 2021 – जिले के आदिवासी बहुल विकासखण्ड खालवा के दूरस्थ ग्राम सुन्दरदेव के महिला स्वसहायता समूह द्वारा बांस की डलिया, सूप व अन्य आकर्षक सामग्री तैयार की जा रही है। इनके द्वारा तैयार सामग्री हाट बाजारों में हाथों हाथ बिक जाती है। इससे समूह की महिलाओं की आय भी बढ़ रही है और उत्साह भी। एक वर्ष पूर्व तक गांव में मजदूरी करके अपने परिवार का मुश्किल से पालन पोषण करने वाली महिलाएं अब बांस की आकर्षक सामग्री घर में ही तैयार कर बेचती हैं, जिससे अब परिवार की आर्थिक स्थिति धीरे धीरे सुधरने लगी है और परिवार में खुशी का माहौल है। पिछले दिनों महिला दिवस पर खण्डवा के पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित हुनर हाट में ग्राम सुन्दरदेव के सुन्दर आजीविका स्वसहायता समूह द्वारा बांस से निर्मित सामग्री का स्टॉल लगाया गया।
समूह की सचिव श्रीमती जमना बाई ने बताया कि 10 माह पूर्व उनका समूह स्थापित हुआ था, तब से समूह की सभी महिलाओं की आर्थिक स्थिति में धीरे धीरे सुधार आ रहा है, पहले समूह की सभी महिलाएं मजदूरी करती थी, जिसमें इतनी बचत नहीं होती थी। बॉंस के उत्पादों को बेचकर महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधर रही है। समूह की अध्यक्ष श्रीमती संगीता बसौढ़ ने बताया कि उनके द्वारा तैयार बॉंस की सामग्री हाथो हाथ बिक जाती है। समूह द्वारा तैयार सामग्री की गुणवत्ता की सराहना जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नंदा भलावे कुशरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सीमा अलावा सहित विभिन्न अधिकारियों ने की।
(फोटो संलग्न)

मार्च में अब तक 4286 वरिष्ठ नागरिकों ने लगवाया कोरोना का टीका
खण्डवा 10 मार्च, 2021 – खण्डवा में 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों व 45 से 59 वर्ष तक के उम्र के गंभीर रूप से ग्रसित बीमारी के व्यक्तियों को चिकित्सा प्रमाण पत्र देने पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी. एस. चौहान ने बताया कि 1 मार्च 8 मार्च तक 4286 टीके लगाये जा चुके है। वरिष्ठ नागरिक जिला अस्पताल परिसर के बी ब्लॉक, सामु.स्वा.केन्द्र किल्लौद, हरसूद, खालवा, पंधाना, छैगांवमाखन,पंधाना,मूंदी, पुनासा, सिविल हॉस्पीटल ओंकारेष्वर, केन्द्रों पर सोमवार, बुधवार, गुरूवार और षनिवार को को आकर टीके लगा सकते है।
सीएमएचओ डॉ. चौहान ने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त वरिष्ठ नागरिकों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। इच्छुक व्यक्ति कोविन पोर्टल पर एवं आरोग्य् सेतु एप पर पंजीयन करा कर टीका अपने निकटस्थ टीकाकरण केन्द्र पर लगवा सकते है। टीकाकरण केन्द्रों पर स्पॉट रजिस्ट्रेषन करवाकर भी टीकाकरण कराया जा सकता है इसके लिए वरिष्ठ नागरिक अपना आधार कार्ड एवं अपनी फोटो आईडी ले जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते है। डॉ. चौहान ने कहा कि 13 मार्च से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिहाडा, जावर, चिचगोहन, बोरगॉव, सिंगोट, गुडी, गांधवा, सेधवाल, रोषनी, खार, आषापुर, मोहना, सुलगॉव, पर भी वरिष्ठ नागरिकों को टीके लगाये जायेगें।
सिंगोट के हाट बाजार में आरसेटी का स्टॉल लगाया
खण्डवा 10 मार्च, 2021 – स्टार ग्रामीण स्वरोजगार प्रषिक्षण संस्थान खण्डवा द्वारा प्रषिक्षित प्रषिक्षणार्थियों द्वारा तैयार किये गये विभिन्न प्रकार की सामग्री को विक्रय के लिए उचित बाजार उपलब्ध कराने के उद्देष्य से संस्थान द्वारा ग्र्राम सिंगोट में मंगलवार को आयोजित हाट बाजार में ’’आरसेटी बाजार’’ का आयोजन कर आरसेटी संस्थान के प्रषिक्षणार्थियों द्वारा तैयार किये गये कपड़ो, जूट-मेकरम की निर्मित सामग्री का विक्रय किया गया।
खुशियों की दास्ताँ

पीपीई किट, सेनेटाइजर व मास्क तैयार कर आत्मनिर्भर हुई महिलाएं
ग्रामीण आजीविका परियोजना के स्वसहायता समूहों की महिलाओं की आय बढ़ी

खण्डवा 10 मार्च, 2021 – पिछले एक वर्ष से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। खण्डवा जिले में ग्रामीण आजीविका परियोजना के तहत गठित स्वसहायता समूहों की महिला सदस्यों ने अपने गांव में ही सेनेटाइजर, पीपीई किट व मास्क तैयार करने का कार्य शुरू किया, जिसकी वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी सराहना कर चुके है। खंडवा तहसील के गांव बडगांव माली के स्वसहायता समूहों की महिलाएं श्रीमती सरस्वती बाई हुकुमचंद मोरे ने अपने साथ अपने परिवार और गांव के दूसरे समूह की महिलाओं को साथ लेकर पीपीई किट तैयार करने का जिम्मा लिया और पूरा भी किया।
सरस्वती बाई ने बताया कि पीपीई किट बनाने के इस कार्य के दौरान कई चुनौतियाँ आई ओर अपने सुरक्षा के साथ कार्य को पूर्ण कर पाना कठिन था पर महिलाओं ने खुद की मेहनत एवम आजीविका मिशन के स्टाफ के सहयोग से कार्य मे सफलता हासिल की। ग्रामीण आजीविका परियोजना की जिला प्रबंधक श्रीमती नीलिमा सिंह ने बताया कि समूह एवम ग्राम संगठन की महिलाओं ने मिलकर अपने जिले के साथ ही मध्यप्रदेश के अन्य जिलों में समय से पीपीई किट पहुचने का कार्य इस अतिआवश्यक समय मे किया गया । इस कार्य मे सरस्वती बाई की बेटी सोनू मोरे ने पीपीई किट के डेमो बनाने से लेकर प्रबंधन में विशेष सहयोग किया। दीदी के पूरे परिवार को लॉकडाउन में रोजगार मिला। इस कार्य से दीदी एवम दीदी के परिवार को अच्छी आय प्राप्त हुई। ग्राम नोडल अधिकारी श्रीमती अर्पिता डामोर ने बताया कि जब सब जगह कोरोना का भय का माहौल था तब आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की दीदियों को हमने इस विशेष कार्य को करने के लिए प्रोत्साहित किया और समूह की दीदियों ने पीपीई किट तैयार कर साबित किया कि गांवों में प्रतिभा बसी है जिनको अवसर एवं प्रोत्साहन की आवश्यकता है।

खंडवा के नंबर वन न्यूज़ नेटवर्क ACACU के साथ अपडेट रहने के लिए चैनल app, Facebook page,Twitter, से जुड़ सकते हैं ।
🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳

Leave a Reply