कोविड टीकाकरण महाअभियान 17 सितम्बर की सभी व्यवस्थाएँ समय पर सुनिश्चित हों : एसीएस स्वास्थ्य


अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने सभी कलेक्टर और सीएमएचओ को निर्देश जारी किए हैं कि कोविड टीकाकरण महाअभियान की सभी व्यवस्थाएँ समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सितम्बर माह तक सभी पात्र हितग्राहियों को प्रथम डोज और दिसम्बर माह अंत तक वैक्सीन के दोनों डोज लगाये जाने का लक्ष्य राज्य सरकार ने निर्धारित किया है।

वर्तमान में प्रदेश में 73 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई है। जबकि 17 प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को दोनों डोज लगी है। प्रदेश में इंदौर जैसे उदाहरण हैं जहां शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को वैक्सीन की पहली डोज लगायी गई है, वहीं कई जिले अभी भी लक्ष्य से बहुत पीछे है। एसीएस स्वास्थ्य ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने 5 सितम्बर, 2021 को सभी जिलों के साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित किये हैं, परन्तु देखने में आया है कि इन लक्ष्यों के अनुरूप वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। जिलों की जिम्मेदारी है कि साप्ताहिक लक्ष्य को दैनिक लक्ष्य में विभाजित कर वैक्सीनेशन सुनिश्चित करें।

एसीएस स्वास्थ्य ने कहा है कि 17 सितम्बर, 2021 को वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 15, 16 और 18 सितम्बर को सामान्य वैक्सीनेशन के दिन है। इन दिनों में पूर्व में दिये लक्ष्य के अनुसार वैक्सीनेशन करना है। इसके अलावा 17 सितम्बर, 2021 को कोविड टीकाकरण महाअभियान के लिए पृथक से वैक्सीनेशन डोज की व्यवस्था की जा रही है। महाअभियान के लिए जिलेवार वैक्सीन की उपलब्धता और उसके वितरण की व्यवस्था से जिलों को 12 सितम्बर तक अवगत करा दिया जायेगा। टीकाकरण महाअभियान 17 सितम्बर के अतिरिक्त 15, 16 और 18 सितम्बर को भी वैक्सीनेशन का कार्य यथावत चलाया जाएगा।

एसीएस स्वास्थ्य ने कहा है कि टीकाकरण महाअभियान के लिए पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुसार जन-सहयोग लिया जाना अपेक्षित है। सभी जन-प्रतिनिधियों, सभी संगठनों के प्रतिनिधियों, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों को भी महाअभियान में सक्रिय रूप से सम्मिलित किया जाए। टीकाकरण महाअभियान में द्वितीय डोज को लगवाने के लिए यह आवश्यक होगा कि सेशन का चयन 13 सितम्बर, 2021 तक पूर्ण कर लिया जाये। सेशन साइट पर द्वितीय डोज के लिए पात्र हितग्राहियों की सूची तैयार कर उसे क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों को भी दिया जाये।

#MPFightsCorona

Leave a Reply