वैक्सीन लगवाने वाले बच्चे हमारे ब्रांड एम्बेसडर : मंत्री श्री सारंग

दोनों डोज़ पूर्ण करने वाले 15 से 17 वर्ष के 89 बच्चों को मिला पुरस्कार

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि वैक्सीन लगवाने वाले बच्चे हमारे ब्रांड एम्बेसडर है। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने में उनके पालक और शिक्षकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। श्री सारंग काटजू अस्पताल में आयोजित लकी ड्रा पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि वैक्सीन कोरोना से लड़ाई के लिए कारगर उपाय है। हमें ध्यान रखना होगा कि हम संक्रमित न हो और हमारे जरिये कोई अन्य व्यक्ति भी संक्रमित न हो। इसके लिए वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कोरोना से जंग जीत कर हम लोग इस पायदान तक पहुँचे हैं। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन प्रोग्राम इस प्रकार बनाया कि सभी को समय पर वैक्सीन लगे और सभी सुरक्षित रह सकें।

श्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ सरकार और समाज ने मिलकर काम किया। इस महामारी से निपटने के लिये देश के वैज्ञानिकों द्वारा कम समय में बनाई गई वैक्सीन और करोड़ों भारतीयों को लगाने की सबसे बड़ी चुनौती थी, जिसे मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जन-भागीदारी से पूरा किया गया। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर में वृहद रूप से किये गये टीकाकरण से ही आज सभी देशवासी सुरक्षित हैं।

काटजू अस्पताल में केयर इंडिया द्वारा कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ पूरा करने वाले 15 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को सम्मानित किया गया। मंत्री श्री सारंग ने लकी ड्रा में चयनित बच्चों को सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन भोपाल, केयर इंडिया और इंडण्सन बैंक के सहयोग से बच्चों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए प्रेरित करने प्रोत्साहन योजना शुरू की गई। लॉटरी प्रणाली के माध्यम से दूसरी खुराक लेने वाले 89 छात्रों का चयन किया गया। प्रोत्साहन स्वरूप एक बच्चे को लेपटाप, तीन को टेबलेट, 5 को साइकिल, 30 को कॉपर वॉटर वॉटल सेट और 50 पेन दिए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कमलेश अहिरवार, संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला और जिला शिक्षा अधिकारी श्री नितिन सक्सेना उपस्थित थे।

Leave a Reply