खेल और खिलाड़ी की समाज निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका – मंत्री श्री सारंग राज्य स्तरीय क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह चयनित खिलाड़ी नागालैण्ड में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में लेंगे भाग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि खेल और खिलाड़ियों की शक्तिशाली समाज निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यक्ति के लिये खेल और समाज निर्माण में खिलाड़ी की आवश्यकता है। मंत्री श्री सारंग राज्य स्तरीय क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता के समापन और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। एथलेटिक संघ मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में चयनित खिलाड़ी नागालैण्ड में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि खेल से मानसिक और शारीरिक सुदृढ़ता मिलती है। साथ ही वैभवशाली और शक्तिशाली समाज आप जैसी प्रतिभाओं से गौरवान्वित होता है। उन्होंने चयनित खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। क्रिकेटर श्री जे.पी. यादव, संघ के उपाध्यक्ष श्री विष्णु त्रिपाठी, सचिव श्री सुरेश प्रजापति, श्री नवल प्रजापति मौजूद थे। कार्यक्रम में 56वीं राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैम्पियनशिप 2022 कोहिमा, नागालैण्ड में 15 जनवरी 2022 के लिये चयनित खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। बालक 16 वर्ष वर्ग में जबलपुर के प्रिंस कुमार को प्रथम, जबलपुर के ऋषभ कोस को द्वितीय और विदिशा के अश्विन सतनामी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। बालिका 16 वर्ष वर्ग में होशंगाबाद की कशक गौर को प्रथम, होशंगाबाद की विधि मालवीय को द्वितीय और दमोह की रोशनी गौर को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इसी प्रकार 4 किलोमीटर की बालिका 18 वर्ष प्रतियोगिता में होशंगाबाद की साक्षी यदुवंशी को प्रथम और होशंगाबाद की कनक गौर को द्वितीय पुरस्कार मिला।

बालक 18 वर्ष वर्ग में विदिशा के प्रथम चौधरी को प्रथम, भोपाल के पाविल अत्री को द्वितीय और दमोह के शिवम पटेल को तृतीय पुरस्कार दिया गया। बालिका 20 वर्ष वर्ग में भोपाल की साक्षी गुर्जर को प्रथम, सीहोर की पूजा प्रजापति को द्वितीय और सीहोर की शिवाली मालवीय को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। बालक 20 वर्ष वर्ग में रायसेन के शिवल पटेल को प्रथम, दमोह के अजीत सिंह को द्वितीय और जबलपुर के वीरेन्द्र बहादुर को तृतीय पुरस्कार मिला। इसी क्रम में 10 किलोमीटर पुरूष वर्ग में शाजापुर के नरेन्द्र राजपूत को प्रथम, रायसेन के गोलू धाकड़ को द्वितीय, दमोह के कृष्ण कुमार पटेल को तृतीय, महिला वर्ग में भोपाल की प्रियंका पटेल को प्रथम, होशंगाबाद की सलीता यदुवंशी को द्वितीय और जबलपुर की प्रतिमा यादव को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। विभिन्न वर्गों की अलग-अलग प्रतियोगिता में नगद पुरस्कार और प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये।

 

Leave a Reply