रोजगार मेलों के माध्यम से हजारों युवाओं को मिल रहा है रोजगार : वित्त मंत्री श्री देवड़ा

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने मंदसौर में रोजगार मेले का शुभांरभ किया

 

वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम परिसर में मंदसौर जिला स्तरीय रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों के माध्यम से प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहा है। आज यहाँ आयोजित मेले में कुल 20 कंपनियाँ बाहर से आई हैं, जो कि जिले के युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगी। जितने भी युवा बेरोजगारों को इस मेले के माध्यम से रोजगार मिलेगा, उनको शाम तक नियुक्ति-पत्र भी प्राप्त हो जाएगा।

मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि सरकार ने कोविड-19 संकट के बाद प्रदेश में बेरोजगार लोगों को रोजगार देने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। युवाओं को स्व-रोजगार भी दिलाया जा रहा है। इससे युवा स्वयं तो सशक्त बन ही रहे हैं, साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। इसके लिए सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाएँ भी शुरू कीं। इन योजनाओं के माध्यम से अब युवाओं को घर बैठे ही लोन प्राप्त हो रहा है तथा वे उद्योग स्थापित कर रहे हैं।

मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि कोविड-19 के संकट के समय में भी सरकार ने जनता के कार्यों में कोई कमी नहीं रखी। जिन गरीबों को अनाज प्राप्त नहीं हो रहा था, उन्हें अनाज उपलब्ध करवाया। लोगों का नि:शुल्क वैक्सीनेशन करवाया। इसके लिए अभियान भी चलाए। ऐसी कंपनियाँ, जो बाहर से आती हैं तथा प्रदेश में निर्माण कार्य करती हैं, वे कंपनियाँ स्थानीय लोगों को ही रोजगार प्रदान करें, बाहर से व्यक्ति न लाएं। कैबिनेट में भी इस बात को रखा जाएगा।

विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश में बाहर से आने वाली कंपनियाँ स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करें। बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार लगातार चिंतित है। विभिन्न योजनाएँ प्रारंभ की गई हैं, जिनके द्वारा बेरोजगार युवाओं को ऋण प्राप्त हो रहे हैं, जिससे बेरोजगार युवा खुद का अपना व्यवसाय स्थापित करें। प्रदेश में लगातार नए-नए निवेशकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। प्रदेश में सड़कें बीओटी के माध्यम से बनवाई गई हैं। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ है। इस तरह के प्रयास आगे भी लगातार किए जाएंगे।

इस अवसर पर मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री शांतिलाल मालवीय, कलेक्टर श्री गौतम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पांडे, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, युवा, बाहर से आई कंपनियों के कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply