देश में आज भी सिनेमा के अच्छे स्कूल और कालेज नहीं : श्री अजित राय

भारतीय सिनेमा पूरे विश्व में चर्चा का विषय : कुलपति प्रो केजी सुरेश

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में ‘विश्व सिनेमा का वर्तमान’ विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन

भोपाल, 04 मई, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सिनेमा अध्ययन विभाग द्वारा बुधवार को ‘विश्व सिनेमा का वर्तमान’ विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। वरिष्ठ फिल्म समीक्षक श्री अजित राय कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे और अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।

इस अवसर पर वरिष्ठ फिल्म समीक्षक श्री अजित राय ने कहा कि हमारे देश को भी सिनेमा का हब बनाना चाहिए। सिनेमा शिक्षा की वर्तमान दशा को लेकर उन्होंने कहा कि हमारे देश में इसके लिये अच्छे स्कूल और कॉलेज नहीं हैं। सिनेमा के पठन-पाठन की भी बहुत कमी है। श्री राय ने पश्चिम के शिक्षा केंद्रों के बारे में कहा कि वहां इसमें राजनीति नहीं होती इसलिए वो हमसे आगे हैं।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि आजकल भारतीय सिनेमा पूरे विश्व में चर्चा का विषय है। ओटीटी के आने के बाद लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया था कि बड़े पर्दे का भविष्य खतरे में है लेकिन केजीएफ-2, आरआरआर और द कश्मीर फाइल्स जैसी फ़िल्मों ने बता दिया कि सिनेमा देखने का आनंद बड़े पर्दे पर है। प्रो. सुरेश ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा फिल्म की शिक्षा के लिए सिनेमा अध्ययन विभाग खोला गया है और सपना है कि यह विभाग भारत का सबसे अच्छा फिल्म विभाग बने। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य फिल्म शिक्षा को घर-घर तक पहुंचाना है। कुलपति ने कहा यदि कोई फिल्म अच्छी बनी है तो उसे हमें अवश्य देखना चाहिए, इसमें भाषा की बाध्यता नहीं होना चाहिए।

विशेष व्याख्यान का संचालन सिनेमा अध्ययन विभाग के अध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव ने किया। व्याख्यान में विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply