मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की रीवा और श्योपुर जिले में होने वाले हितग्राही सम्मेलन तैयारियों की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 मार्च को श्योपुर जिले की तहसील करहाल में ग्रामीण सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट के शुभांरभ और 13 मार्च को रीवा में होने वाले हितग्राही सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्योपुर और रीवा कलेक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा चर्चा कर की जा रही तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कार्यक्रमों के व्यवस्थित संपादन के लिए संबंधित विभागों के दायित्व निर्धारित करने, आमजन एवं हितग्राहियों को कार्यक्रमों में आवश्यक सुविधाएँ देने के साथ सुविधाजनक बैठक व्यवस्था के लिए सभी प्रबंध पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को करहाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट 2021-22 में 19 हजार 166 हितग्राहियों को लाभान्वित करेंगे। इन आवासों की संयुक्त लागत 260 करोड़ रुपए है। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान जल जीवन मिशन की जनजातीय विकासखंड की 13 करोड़ की योजनाओं और विभिन्न सड़क निर्माण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। साथ ही “राशन आपके ग्राम” योजना के चार हितग्राहियों को वाहन की चाबी सौंपेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 13 मार्च को रीवा में हितग्राही सम्मेलन सवा दो सौ करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और सिरमौर क्षेत्र के युवा उद्यमियों को हितलाभ वितरित करेंगे। लोकार्पित होने वाले विकास कार्यों में हाई स्कूल भवन, जल आवर्धन योजना के कार्य, सड़क और नल जल योजना के कार्य शामिल हैं। इनकी संयुक्त लागत 157 करोड़ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आईटीआई भवन और शासकीय डिग्री कॉलेज का भूमि-पूजन भी करेंगे। इसकी लागत 65 करोड़ रूपये है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 12 हितग्राहियों को 66 लाख रुपए प्रदान किये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास मिशन शहरी और स्व-सहायता समूह के सदस्य कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान लाड़ली लक्ष्मी योजना, किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले हितग्राहियों, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, अंकुर अभियान और एक जिला-एक उत्पाद योजना के हितग्राहियों से भी संवाद कर उनकी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करेंगे। कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज में 10 लाख 40 हजार रूपये की राशि वितरित की जायेगी।

Leave a Reply