मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन्म-दिवस पर स्वयं कचरा उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता गतिविधियों में हुए सम्मिलित
भोपाल की बीजासेन बस्ती में किया गीले और सूखे कचरे का पृथक-पृथक संकलन
स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए प्रत्येक नागरिक का सहयोग आवश्यक
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सफाई गतिविधियों का दायित्व बोध विकसित करने जन्म-दिवस पर प्रस्तुत किया उदाहरण
स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता आवश्यक

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सफाई का कार्य सबसे महत्वपूर्ण है। इसे छोटे काम के रूप में हेय दृष्टि से देखना उचित नहीं है। स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता आवश्यक है। सारी गंदगी हटाकर हमारी गलियों और नगरों को स्वच्छ रखने वाले सफाई मित्रों को मैं प्रणाम करता हूँ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वच्छता का मंत्र दिया है। हमें स्वच्छ भारत बनाना है, तो सफाई के कार्य को सम्मान की दृष्टि से देखना होगा और सफाई की गतिविधियों में प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं भी भाग लेना होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-जन को सफाई गतिविधियों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ही मैंने अपने जन्म-दिवस के अवसर पर बीजासेन बस्ती आकर सफाई की है। घरों से गीला और सूखा कचरा एकत्र कर कचरा वाहन में इसे पृथक-पृथक डाला है। इसका निरंतर अनुसरण करने के लिए जन-सामान्य को प्रेरित करना ही इस गतिविधि का उद्देश्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने जन्म-दिवस पर भोपाल की बीजासेन बस्ती में नगर निगम के सफाई मित्रों के साथ स्वच्छता कार्य करने के उपरांत उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता होगी तो बीमारी भी कम होगी। गंदगी से कीटाणु बढ़ते हैं, बीमारी बढ़ती है और बीमारी में स्वास्थ्य के साथ धन की भी हानि होती है। अतः घर को साफ रखें, घरों का कचरा निर्धारित डिब्बों में रखें और कचरा वाहनों में पृथक-पृथक डालें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपने घर, गली-मोहल्ले, गाँव और शहर को साफ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दायित्व बोध विकसित करना होगा। इंदौर की तरह ही भोपाल को भी स्वच्छता में श्रेष्ठ बनाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छता के साथ वर्ष में एक बार पौध-रोपण के लिए भी प्रेरित किया। बीजासेन बस्ती में संचालित स्वच्छता गतिविधियों में पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, पूर्व नगर निगम सभापति श्री रामदयाल प्रजापति तथा जन-प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

Leave a Reply