सर्वशक्तिमान परमात्मा की इस स्वरूप में सेवा को मेरा नमन – विजयशरण जी महाराज

सर्वशक्तिमान परमात्मा की इस स्वरूप में सेवा को मेरा नमन – विजयशरण जी महाराज


एक मरीज को मिला दाँतो का सेट , मरीजों को दिए गरम कपड़े
27 मरीजों ने लिया नशा मुक्ति का संकल्प
176 मरीज और 23 सेवक हुए उपस्थित
आज दिनांक 20 दिसंबर 2020 को मेजर राम कुमार शर्मा परमार्थ न्यास में प्रभु श्री सीताराम जी की पूजा अर्चना, रामचरित मानस का पाठ एवं 176 मरीजो ने अपना परीक्षण करा के उपचार कराया, विषय बार मरीजो की संख्या इस प्रकार रही -दन्त रोग 80, मेडिसिन 49 नाक कान गला30 , सर्जरी0, अस्थि रोग0 नैत्र रोग 12 अन्य उक्त शिविर में विशेष रूप से निम्न कार्य सम्पादित किये गए -दांतों के सेट 1, ब्लड प्रेसर की जाँच 30, गर्दन के मरीजो को ट्रैक्शन 0, ई.सी.जी 1, इंडियन डेंटल एसोसिएशन के तहत तम्बाखू, बीड़ी, सिगरेट, शराब से ग्रसित मरीज 0 नशा छोड़ने का संकल्प लिया27, फिजियोथेरेपी मशीन से उपचार1 ,अकुप्रेसर से उपचार 0, एम्स में पंजीयन0, इसके अलावा स्व. अंकित जैन स्मृति दन्त चिकित्सा कक्ष मे- दांत शल्य क्रिया 18, अल्ट्रासोनिक मशीन से पायिरिया का इलाज़3, परमार्थ न्यास में आँखों की डिजिटल जांच की सुविधा स्व. प्रकाश शर्मा स्मृति कक्ष मे प्रारंभ हुई जिसमे – आँखों की जाँच 11 एवं इलेक्ट्रिकल लैंप के माध्यम से चश्मे का नंबर प्रदान किये। होमियोपैथी चिकित्शा का भी मरीजो ने लाभ लिया एवं चिकित्सक द्वारा निशुल्क दवाई भी प्रदान की गई। डिप्रेशन,एन्जाइटी,फोबिय जैसे मानसिक रोगियों की काउंसिलिंग कर साइको थैरेपीप्रदान की गई है। निष्काम भाव से सेवको ने सेवा की। ड्रा संजय शर्मा, डॉ दीपाली अग्रवाल, डॉ श्वेता शर्मा, डॉ प्रीति गॉड, सुषमा शर्मा, कुलदीप सक्सेना, सुरेश महेश्वरी, संतोषीलाल शर्मा, सुचिता जैन, भगवान शर्मा, हरिकंड, रमेश बाऊजी, सरिता, राम सहाय मुदगल, मयूर अग्रवाल, गौरव ढोलकर्, दीपक भोला, होत्तम् सिंह, श्याम शर्मा, अरुण, लहोरिया, अत्तर सिंह, सिमरन आदि ने नि:शुल्क सेवाए प्रदान की।
प्रत्येक रविवार की तरह सभी समाजसेवियो ने अपनी सेवाये परमार्थ न्यास में यथावत प्रदान की।भगवान स्वरूप में पधारे हुये सभी मरीजों ने अपना ईलाज कराया। आज परमार्थ न्यास में वृंदावन् से श्री विजय शरण दास जी महाराज एवं कह्नैया लाल जी महाराज पधारे उनके साथ में संजय बाबा भी थे और आप सबने भगवान के सेवा, पूजा, आरती और फिर भगवान के मरीजों के स्वरूप में भगवान की सेवा को देखकर रोमांचित् हो गए। उन्होंने सभी से कहा कि हमने तो हमेशा भगवान की मूर्ति रूप में ही पूजा की हैं लेकिन आज यहाँ मरीजों के स्वरूप में भगवान श्री सीताराम जी की सेवा को और पूजा को देखा है और मैं प्रणाम करता हूँ इस स्वरूप में भगवान को और इस सेवा को करने वालों को की उन्हे श्री सीताराम जी ने ऐसी सद्बुद्दी दी कि वे भगवान को इस दीन स्वरूप में देखकर और उनका सुंदर भाव में निष्काम रूप में सेवा कर रहे हैं। ईश्वर से प्राथना है कि ये सेवा सदेव आगे बढ़ती रहे और भगवान की कृपा इस पर बनी रहे। आज ऐसे मरीज जिनके परिवार में कोई नहीं है वृद्ध माताए, पुरुष उनको गरम कपड़े दिए गए साथ ही 28 स्त्री एवं पुरुषों ने जो नशा करते थे नशा मुक्ति का संकल्प लिया। आज एक नई फिल्म जो भोपाल से आई थी उसको मरीजों के लिए प्रारंभ किया गया जिसमे सभी तरह के नशाओं को त्यागने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।
जरूरमंदो के लिए एक पहेल –
हमारा परमार्थ न्यास किचन रेस्टोरेंट के बगल में शर्मा डेंटल क्लिनिक के ऊपर हर रविवार गरीबों व जरूरतमंदो को निशुल्क उपचार, दवाईयां और कपड़े उपलब्ध कराता है। अगर किसी के घर में जो दवाईयां और कपड़े उपयोग में ना हो वो लोग गरीबों व जरूरतमंदो के उपयोग हेतु हमे प्रदान कर सकते हैं या स्वयं शर्मा डेंटल क्लिनिक या परमार्थ न्यास पर आकर स्वयं दान दे सकते हैं। आपकी एक पहल जरूरतमंदो के बहुत काम आएगी।
• सभी शहर वासियों से निवेदन है कि इस डीप फ्रीजर का उपयोग आवश्यकता होने पर किसी भी समय परमार्थ न्यास से संपर्क किया जा सकता है। आवश्यकता पड़ने पर इन नंबरों 9827090180 , 8602434147 पर संपर्क कर सकते है।

• अत्याधुनिक एंबुलेंस जिसमे कार्डियक् मॉनिटर लगा हुआ है इस एंबुलेंस का उपयोग आवश्यकता होने पर किसी भी समय परमार्थ न्यास से संपर्क किया जा सकता है। आवश्यकता पड़ने पर इन नंबरों 9827090180 , 8602434147 पर संपर्क कर सकते है।

पवन कुमार शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply