वंदे भारतम नृत्य उत्सव की तीसरी जोनल स्तरीय प्रतियोगिता कल बेंगलुरु में

अखिल भारतीय नृत्य प्रतियोगिता – वंदे भारतम, नृत्य उत्सव की प्रतियोगिताएं वर्तमान में जोनल स्तर पर चल रही हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने वाले भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में वंदे भारतम रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय की एक अनूठी पहल है।

यह पहला मौका है जब देश भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं का चयन करने के लिए एक अखिल भारतीय नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जिन्हें नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

क्षेत्रीय कार्यक्रम 9 दिसंबर से शुरू हुए और यह 12 दिसंबर, 2021 तक चार अलग-अलग शहरों में जारी रहेंगे।

प्रथम एवं द्वितीय जोनल स्तरीय प्रतियोगिता समाप्त होने के साथ ही अब तीसरी जोनल स्तरीय प्रतियोगिता कल (11 दिसम्बर, 2021) डॉ. बी. आर. अम्बेडकर भवन, वसंत नगर, बेंगलुरु में सुबह 10.00 बजे से शुरू होगी। बेंगलुरु में तीसरे क्षेत्रीय स्तर के आयोजन के दौरान, शास्त्रीय, लोक, जनजातीय और समकालीन रूपों में भारत के संगीत / गीतों के साथ समृद्ध नृत्य रूपों को देखा जा सकेगा। विभिन्न राज्यों और दक्षिणी क्षेत्र के संघ शासित प्रदेशों के लिए आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के 25 से अधिक विजेता इस आयोजन में भाग लेंगे। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के ग्रुप इस प्रतियोगिता में भाग लेने की योग्‍यता रखते हैं।

 

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

 

जिला स्तर पर 17 नवंबर को शुरू हुई वंदे भारतम प्रतियोगिता में 323 ग्रुपों के 3,870 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिला स्तर पर स्क्रीनिंग पास करने वालों ने 30 नवंबर, 2021 से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 5 दिनों की अवधि में 4 दिसंबर 2021 तक 20 से अधिक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किए गए। 3,000 से अधिक नर्तकों/ प्रतिभागियों को मिलाकर राज्‍य स्‍तर के लिए 300 से अधिक ग्रुपों का चयन किया गया। इस प्रकार, एक महीने की अवधि में इस आयोजन ने सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय स्तर पर एक स्लॉट जीतने के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया।

 

पिछले क्षेत्रीय स्तर के कार्यक्रम 9 दिसंबर 2021 को कोलकाता में और 10 दिसंबर 2021 को मुंबई में आयोजित किए गए थे और अंतिम कार्यक्रम 12 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जोनल स्तर की प्रतियोगिताओं को वेबसाइट (vandebharatamnrityautsav.in) और मोबाइल एप्लिकेशन के साथ आधिकारिक फेसबुक पेज और वंदे भारतम के यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारित किया जा रहा है ।

200 से अधिक टीमों के 2400 से अधिक प्रतिभागियों को क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चुना गया है। इस दौर से चयनित टीमें नई दिल्ली में आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में आगे बढ़ेंगी, जिन 480 नर्तकों को शीर्ष विजेता घोषित किया जाएगा वह 26 जनवरी 2022 को राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में प्रस्तुति देंगे।

Leave a Reply