खरगोन जिले के बेडिया ग्राम के बडवाह ब्लाक में खुलेगा आईटीआई



एनटीपीसी एवं कौशल विभाग के मध्य हुआ अनुबंध

खरगोन जिले की सनावद तहसील के ग्राम बेडिया के ब्लाक बडवाह में पहली आईटीआई की स्थापना की जा रही है। इस संबंध में शुक्रवार को भोपाल में कौशल विकास विभाग तथा एनटीपीसी के मध्य समझौते पर हुस्ताक्षर हुए है। संचालक कौशल विकास श्री जितेन्द्र सिंह राजे और एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक श्री संजय मदान ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
एनटीपीसी द्वारा से बडवाह ब्लाक में लगभग 13.70 करोड़ रूपये स्थापित होने वाले आईटीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर, बिल्डिंग, वर्कशॉप, हॉस्टल, स्टॉफ क्वार्टर, फर्नीचर, लैब उपकरण एवं मशीनरी, लैंडस्केपिंग आदि पर खर्च किया जायेगा।
संचालक श्री जितेन्द्र सिंह राजे ने बताया कि कौशल विकास द्वारा संचालित इस शासकीय आईटीआई की क्षमता 240 प्रशिक्षणार्थियों की होगी। इसमें इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर, मोटर मैकानिक, रेफ्रिजरेशन और एसी एवं सीओपीए जैसे 6 ट्रेड सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी की यह पहल स्थानीय युवाओं के कौशल विकास एवं उन्हें रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करने में सहायक होगी। श्री राजे ने बताया कि बडवाह विकासखंड में पूर्व में कोई भी शासकीय आईटीआई संचालित नहीं थी। इस विकासखण्ड की यह पहली आईटीआई होगी।

Leave a Reply