ऑस्ट्रेलिया के सेना प्रमुख ने लोंगेवाला का दौरा किया, पोखरण स्थित समेकित फायर पावर प्रदर्शन का अवलोकन किया

ऑस्ट्रेलिया के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिचर्ड मैक्सवेल बर्र एओए डीएससीए एमवीओ वर्तमान में 08 मार्च 2022 से भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सेना प्रमुख  ने 10 मार्च, 2022 को राजस्थान में लोंगेवाला, पोखरण तथा जोधपुर का दौरा किया। लोंगेवाला पहुंचने पर ऑस्ट्रेलिया के सेना प्रमुख का डेजर्ट कॉप्र्स के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर ने स्वागत किया, जिसके बाद उन्होंने 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सेना के शहीद हुए जवानों की याद में लोंगेवाला युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ‘युद्ध स्मारकों’ के निर्माण तथा उसके रखरखाव और भारतीय जवानों के मूल्यों तथा वीरता का अवलोकन करने के लिए आम आदमी की पहुंच बनाने के लिए सेतु की स्थापना करने पर भारतीय सेना के प्रयासों की सराहना की।

लेफ्टिनेंट जनरल रिचर्ड मैक्सवेल बर्र ने पोखरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज का भी दौरा किया जहां उन्होंने आर्मर, आर्टिलरी, इंफैंट्री तथा उड्डयन परिसंपत्तियों से संबंधित संयुक्त हथियार चलाने से जुड़े अभ्यास में प्रचालनगत करतबों को निष्पादित करते स्वदेशी अस्त्र प्लेटफॉर्म के प्रदर्शन का अवलोकन किया। आगंतुक जनरल ने भारतीय जवानों की मजबूती तथा तैनाती के विभिन्न क्षेत्रों और दुर्गम तराइयों एवं कठिन परिस्थितियों में काम करने की उनकी क्षमता की सराहना की।

IMG_256

IMG_256

Leave a Reply