प्रदेश में रोल मॉडल के रूप में पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट की स्थापना की जाये मंत्री श्री सारंग की अध्यक्षता में हुई पैरामेडिकल काउंसिल की साधारण सभा की बैठक

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि प्रदेश में रोल मॉडल के रूप में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट की स्थापना की जाये। मंत्री श्री सारंग ने पैरामेडिकल शिक्षा प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परिषद द्वारा नये रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिये। इसमें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन हेल्थ केयर मैनेजमेन्ट, डिप्लोमा से फर्स्ट एड मैनेजमेन्ट एंड इमरजेंसी केयर कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा हेल्थ इंश्योरेंस पाठ्यक्रम शामिल हैं। मंत्री श्री सारंग सह-चिकित्सीय परिषद भोपाल की साधारण सभा की 24वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि परिषद द्वारा पहले से संचालित पाठ्यक्रमों एवं नये पाठ्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिये एक समिति का गठन किया जाये। समिति द्वारा पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों का प्रचार-प्रसार किये जाये। इससे प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में निवासरत ग्रामीणों में पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के प्रति जागरुकता आयेगी। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि वर्तमान बदलते परिदृश्य अनुसार यह आवश्यक है कि परिषद में संचालित कार्यों में आईटी का अधिकाधिक उपयोग हो। उन्होंने विभिन्न नवाचार करने के निर्देश दिये। इसके लिए परिषद में पीएमयू/नवाचार सेल की स्थापना की जाये। उन्होंने इसके लिये परिषद के आगामी बजट में प्रावधान करते हुए विभिन्न नवाचार गतिविधियों जैसे पेपरलेस कार्य, ई-गवर्नेंस का क्रियान्वयन, पारदर्शी कार्यालयीन व्यवस्था, पैरामेडिकल के क्षेत्र में नए कोर्स को शुरू करना, पैरामेडिकल में रोजगार के अवसर प्रदान करना एवं पैरामेडिकल से जुड़े नवीन विषयों पर समय-समय पर कॉन्फ्रेंस करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि परिषद द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम में अधिसूचित सभी सेवाओं का समय-सीमा में प्रदाय किया जाये। मंत्री श्री सारंग ने छात्रों का पंजीयन उनके द्वारा उपलब्ध दस्तावेजों का प्रथमतः सत्यापन/पुष्टि के ही किये जाने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री सारंग ने परिषद कार्यालय के उपयोगार्थ गृह निर्माण एवं अधो-संरचना विकास मण्डल संभाग क्रमांक-3, बागमुगालिया भोपाल में स्थित भूखण्ड पर विभाग के अधीन संचालित तीनों कौंसिलों के भव्य भवन निर्माण संबंधी कार्यवाही को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिषद में कार्यरत सभी कर्मचारियों के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए नया सेटअप तैयार करने को कहा।

मंत्री श्री सारंग ने स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए परिषद द्वारा रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी हॉस्पिटल एवं पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट को आमंत्रित किया जाये। आयुक्त और परिषद सदस्य सचिव श्री निशांत वरवड़े और परिषद की रजिस्ट्रार डॉ. पूजा शुक्ला उपस्थित थीं।

Leave a Reply