पर्यावरण जागरूकता में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण : मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

वाल्मी में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर हुआ सेमिनार

 संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। नेहरू युवा केंद्र के युवा, पर्यावरण सुधार की दिशा में सतत कार्य कर रहे हैं, जो सराहनीय है। सुश्री ठाकुर मध्यप्रदेश जल एवं भूमि प्रबंध संस्थान वाल्मी में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट एवं अवेयरनेस ड्राइव पर एक दिवसीय सेमिनार समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी।

मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि हम अपनी वैदिक सनातन परंपरा को अपनाते हुए प्रकृति के जुड़ें। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र और डाबर इंडिया लिमिटेड को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि इस तरह के अभियान से समाज में जागरूकता को बढ़ावा मिलेगा और अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में भी सराहनीय कार्य होंगे। प्लास्टिक की रोकथाम के लिए समाज का जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है। स्वच्छता में ही ईश्वर का वास है। जहाँ स्वच्छता होती है, वहाँ लक्ष्मी भी निवास करती है। 

मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश में स्वच्छता के प्रति एक अद्भुत सकारात्मक वातावरण बना है। यही कारण है कि आज देश में चारों और स्वच्छता के प्रयास दिखाई देते है। सुश्री ठाकुर ने आजादी का अमृत महोत्सव का उल्लेख करते हुए युवाओं से आह्वान किया कि सभी नौजवान अपने घरों में क्रांतिकारियों के चित्र लगाएँ एवं उनके विचारों को आत्मसात करें। यही वीर सपूतों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। मंत्री सुश्री ठाकुर ने नेहरू युवा केंद्र के युवाओं को स्वच्छता और सामाजिक जागरूकता की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए पुरस्कार और प्रमाण-पत्र वितरित किए।

नेहरू युवा केंद्र भोपाल के सहयोग से डाबर इंडिया लिमिटेड द्वारा वाल्मी में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट एवं अवेयरनेस ड्राइव का आयोजन किया गया। पूर्व महापौर आलोक शर्मा और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री मनीष शंकर शर्मा ने किया। सेमीनार का शुभारंभ श्री मनीष शंकर शर्मा ने कहा कि युवाओं के प्रयासों से ही देश में सकारात्मक बदलाव संभव है। आज प्लास्टिक प्रबंधन सभी के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। ऐसे में आवश्यक है कि जागरूकता के साथ उसके प्रबंधन पर भी ध्यान दिया जाए। सेमिनार के विभिन्न सत्रों में विषय-विशेषज्ञ पूर्व आईपीएस श्री के.एन. तिवारी, अधीक्षण यंत्री प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री एम.एल. पटेल, समाजसेवी एवं पर्यावरणविद सुकन्या राय, श्री विवेक राय, श्री तुषार पटनायक ने विभिन्न विषयों पर युवाओं को संबोधित किया। डाबर इंडिया लिमिटेड के श्री नितिन मिश्रा, डॉ. दिनेश राय, डॉ. सुरेंद्र शुक्ला सहित वाल्मी संस्थान के अधिकारी और नेहरू युवा केंद्र के युवा उपस्थित रहे।

Leave a Reply