प्रधानमंत्री नरेंद्र आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करेंगे।

राजू विश्वकर्मा जी का रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करेंगे। ये संबोधन सुबह 11 बजे से होगा। पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल पर भी इस संबंध में जानकारी दी गई। ये पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में ‘मन की बात’ की 14वीं कड़ी होगी। साथ ही अगर 2014 से गिने तो ये इस कार्यक्रम की 67वीं कड़ी भी होगी। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं।बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 11 जुलाई को किए अपने ट्वीट में कहा था कि जो भी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए कोई सलाह देना चाहते हैं तो वे विभिन्न माध्यमों से दे सकते हैं।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘मुझे यकीन है कि आप इस बारे में जानते होंगे कि कैसे सामूहिक प्रयास से प्रेरणादायक बदलाव हुए और कैसे सकारात्मक बदलाव लाए जा सकते हैं। आप उन पहलुओं से भी परिचित होंगे, जिन्होंने लोगों की जिंदगी में बदलाव लाए हैं। आप उन्हें इस महीने की 26 तारीख को होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए साझा करें।’

पिछली बार पी वी नरसिम्हा राव का किया था जिक्र

पीएम मोदी ने अपने पिछले मन की बात कार्यक्रम में 29 जून को पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को याद करते हुए कहा था उन्होंने एक नाजुक दौर में देश का नेतृत्व किया। साथ ही पीएम ने प्रधानमंत्री ने राव को देश के सबसे अनुभवी नेताओं में एक बताया और कहा कि वे भारतीय मूल्यों में रचे बसे थे।

साथ ही पीएम मोदी ने चीनी घुसपैठ, लॉकडाउन, अनलॉक-1 का जिक्र किया था। पीएम मोदी ने कहा था, ‘भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। अगर भारत दोस्ती निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर उचित जवाब देना भी जानता है।’ पीएम ने चीन का नाम लिए बगैर ये बातें कही थी।

पीएम ने आगे कहा, ‘हमारे वीर सैनिकों ने दिखा दिया कि वे कभी भी मां भारती के गौरव पर आंच नहीं आने देंगे। लद्दाख में हमारे जो भी जवान वीरगति को प्राप्‍त हुए, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है।’

इसके अलावा पीएम ने स्वदेशी उत्पादों के उपयोग को बढ़ाने की वकालत की और कहा कि लोग यदि स्थानीय उत्पाद खरीदेंगे और लोकल के लिए वोकल होंगे तो देश को मजबूती मिलेगी। पीएम मोदी ने साथ ही कहा था कि कई बार चुनौतियां आती रही हैं लेकिन हमारे हमारे देश का इतिहास बताता है कि हम उससे उबरने में कामयाब रहे।

About नवरत्न गुप्त जिला संवाददाता महराजगंज

पत्रकार
View all posts by नवरत्न गुप्त जिला संवाददाता महराजगंज →

Leave a Reply