मुख्यमंत्री श्री चौहान से फ्रांस के राजदूत श्री इमानुअल लेनिन मिले

मध्यप्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त करेगा फ्रांस का सहयोग

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर फ्रांस के राजदूत श्री इमानुअल लेनिन ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री इमानुअल लेनिन का मध्यप्रदेश में स्वागत करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन, औद्योगिक विकास, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और ऊर्जा क्षेत्र में विशेष परियोजनाओं पर कार्य हो रहा है। उद्योग के क्षेत्र में फ्रांस की विभिन्न कम्पनियों ने रूचि दिखाई है। शिक्षा के क्षेत्र में फ्रेंच और हिंदी के परस्पर शिक्षण के लिए प्रयास किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजदूत श्री लेनिन को बताया कि प्रदेश के ओंकारेश्वर में 660 मेगावॉट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में प्रयास शुरू किए गए हैं। प्रदेश में 3 विश्व धरोहर स्थल के विकास की पहल हुई है। खजुराहो, भीमबेटका और साँची में पर्यटन विकास के साथ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में प्रदेश की पहचान बनी है। सांची को प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनाने की योजना पर कार्य प्रारंभ हो चुका है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी फ्रांस के राजदूत श्री इमानुअल लेनिन से भेंट सामान्य भेंट न होकर ऐतिहासिक हो और मध्यप्रदेश इससे लाभान्वित भी हो, इस दिशा में प्रयास आवश्यक हैं। फ्रांस के राजदूत ने मध्यप्रदेश की यात्रा को सुखद बताया। उन्होंने कहा कि वे पहली बार भोपाल आए हैं और शहर बहुत सुंदर लगा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री लेनिन को साँची स्तूप की प्रतिकृति भी भेंट की।

Leave a Reply