निराश न हों, सफलता का द्वार खोल सकता है अगला प्रयास- एडीएम

DG NEWS RAJGARH

राजगढ़ से कल्पना कीर की रिपोर्ट

चार सौ से ज्यादा युवाओं ने लिया हिस्सा

नेशनल अप्रेंटिशिप मेले में 38 युवाओं को मिले ऑफर लेटर

राजगढ़ । जीवन में कभी निराश नहीं होना चाहिए। हो सकता है अगला प्रयास हमें सफलता के द्वार पर ले जाकर खड़ा कर दे। यह बात सोमवार को एडीएम कमलचंद्र नागर ने शासकीय मॉडल आईटीआई राजगढ़ में आयोजित अप्रेंटिसशिप मेले में नोकरी की तलाश में जिले भर से युवक-युवतियों से कही।
इस दौरान 438 युवाओं को बाहर से आई कंपनियों ने साक्षात्कार के आधार पर अपने यहां रोजगार का अवसर दिया। आरसेटी राजगढ़ ने 47 युवाओं का उनकी रुचि मुताबिक ट्रेड में ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया।

मॉडल आईटीआई प्राचार्य एमवी संतोष कुमार ने बताया कि अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन महानिदेशक कौशल विकास की पहल पर किया गया। इसमें जिले की विभिन्न आईटीआई से अलग अलग ट्रेड में डिप्लोमा व यांत्रिकी में डिग्री करने वाले बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्रकी कंपनियों में रोजगार दिलाने के लिए किया गया। इस दौरान युवाओं को उनकी अभिरुचि के अनुसार कार्यक्षेत्र चुनने के बारे काउंसलिंग के माध्यम से जागरूक भी किया गया। श्री कुमार ने बताया कि मेले के दौरान ओसवाल वुलन प्रालि., एडुवांटेज आईसेक्ट, सिक्योर मीटर व यशस्वी एकेडमी कंपनियों ने अपने यहां अप्रेंटिसशिप नियोजन के लिए युवाओं का मौके पर ही इंटरव्यू किया। इस दौरान 38 युवाओं को विभिन्न पदों पर अप्रेंटिस के लिए चयनित किया। इन चयनित युवाओं को एडीएम श्री नागर ने ऑफर लेटर वितरित किए।

श्री कुमार ने बताया कि मेले में हाईस्कूल पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षु बतौर नियोजन का मौका दिया गया है। मेले में आईटीआई खिलचीपुर प्राचार्य एसडी दांगी सहित जिले की सभी छह आईटीआई के टीपीओ (ट्रेनिंग प्लेसमेंट ऑफिसर) मौजूद रहे।

ट्रेनिंग सिलेक्शन के साथ की काउंसलिंग –
इधर ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के प्रोग्राम कोर्डिनेटर व फैकल्टी सत्येंद्र जैन ने इस दौरान युवाओं की काउंसलिंग कर उन्हें अपनी क्षमता और शिक्षा के अनुसार कॅरियर चुनने का मार्गदर्शन दिया। इस दौरान 47 युवाओं का विभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चयन किया गया।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply