राजगढ़ पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने कहा रक्तदान महादान 1100 यूनिट रक्तदान कर बनाया रिकार्ड

DG NEWS RAJGARH

राजगढ़ से कल्पना कीर की रिपोर्ट

राजगढ़ तलेन । रक्तदान महादान है…। कुछ इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिले के तलेन एवं आसपास के युवाओं ने बड़े स्तर पर रक्तदान करते हुए राजगढ़ सहित छह जिलो में रक्त की पूर्ति की है। इसके लिए बकायदा राजगढ़ ब्लड बैंक सहित छह जिलो की टीमें रक्त लेने के लिए तलेन पहुंची थी, जहां शाम तक रिकार्ड रिकार्ड 1100 यूनिट हुआ रक्तदान किया गया। जो राजगढ़ सहित आसपास के कई जिलो में एक साथ एक ही स्थान पर रक्तदान का बड़ा रिकार्ड बना है।

उल्लेखनीय है कि ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को देखते हुए आए दिनों जरूरतमंद लोगों को रक्त के लिए परेशान होना पड़ता है। हालात यहां तक बनते हैं कि कई बार तो रक्त के लिए जरूरतमंदों को इंटरनेट मीडिया पर सूचाएं प्रसारित करने के बावजूद रक्त उपलब्ध नहीं हो पाता है। ऐसे में रक्त की कमी को दूर करनेके लिए जिले में समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी के चलते रविवार को तलेन स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में विश्व गायत्री परिवार व विश्व हिंदू परिषद बजरंगदल प्रखंड तलेन द्वारा दो हजार यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य तय करते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उक्त रक्तदान शिविर में रक्त लेने के लिए जिला अस्पताल राजगढ़ से ब्लड बैंक की टीम यहां पहुंची थीं इसके अलावा पांच अन्य जिलो में ब्लड बैंक भोपाल, इंदौर, शाजापुर, सीहोर व गुना जिले की टीमें यहां पहुंची थी। उक्त टीमों के द्वारा रक्तदाताओं से रक्तदान करवाते हुए रक्त का स्टोरेज किया गया। खास बात यह रही कि सैंक़डों की तादात में रक्तदान करने के लिए रक्तवीर शिविर स्थल पर पहुंचे व रक्तदान कोमहादान मानकर रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ सुबह के समय कर दिया गया था। इस मौके डाक्टर मोनलसिहं सहायक संचालक रक्त सुरक्षा प्रोग्राम स्वास्थ्य विभाग मध्यप्रदेश शासन, डॉक्टर सुधीर श्रीवास्तव सीहोर, डा. राजेश तिवारी, डा. उत्कृष्ट तिवारी तलेन, डा. एचपी सिहं सीहोर, डा. देवेश बुरकले इंदौर, डा. प्रियंका पतंगे भोपाल, डा. आरएस परिहार सिविल सर्जन राजगढ़, काउंसलर जया माहश्वरी आदि शामिल थे। वहीं नायब तहसीलदार सौरभ शर्मा, थाना प्रभारी उमाशंकर मुकाती व स्टाफ का सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन गोवर्धन सिहं राजपूत ने किया व आभार मुकेश चंदेल ने माना।

एसपी बोले-रक्तदान महादान है

कार्यक्रम में डा. मोनल सिंह सहायक संचालक रक्त सुरक्षा प्रोग्राम स्वास्थ विभाग मध्यप्रदेश शासन ने कहा कि मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र का पहला इतना वृहद रक्तदान शिविर है, जिसमें 6 जिलों से ब्लड बैंक की टीम में आई हैं और ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार रक्तदान के क्षेत्र में इतना भव्य आयोजन किया जा रहा है। वहीं रक्तदान शिविर में एसपी प्रदीप शर्मा भी शामिल हुए। इस मौके पर एसपी श्री शर्मा ने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। वहीं श्री शर्मा ने कहा कि रक्तदान महादान है यह सबसे बड़ा दान होता है। समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए, यह किसी का जीवन बचा सकता है।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply