राजवाडा मित्र मंडल के बैनर तले निकला मातारानी का भव्य चल समारोह

कालू डोडियार रिपोर्टर

झाबुआ । नगर के हृदय स्थल राजवाडा चौक पर प्रातः 10 बजे से ही मातारानी के जय जय कारों के साथ पूरा वातावरण मातामय हो गया ।राजवाडा मित्र मंडल झाबुआ द्वारा श्री देवधर्मराज मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 34 वां नवरात्री महोत्सव का आगाज धुमधाम से हुआ । राजवाडा मित्र मंडल के संरक्षक बृजेन्द्र शर्मा चुन्नु भैया के नेतृत्व में प्रातः 10-30 बजे से मातारानी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई नवरात्री महोत्सव की महिला सरंक्षक शोभना शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शोभायात्रा में नगर के सभी समाजों, वर्गो के लोगों ने भाग लिया । उद्योगपति राजू नायक, विद्याधर जोशी, जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, जितेन्द्र पटेल, देवेन्द्र चैहान, संजय कटकानी, लाखन सोलंकी, गोपाल नीमा, पंकज चैधरी, दीपक भंडारी, भावेश सहित नगर के बडी संख्या में लोंगों ने शोभायात्रा में सहभागिता की ।


राजवाडा चौक पर लम्बोदर ढोल ताशा पार्टी मुंबई के करीब 50 महिला एवं पुरूष कलाकारों ने एक साथ समवेतरूप से ढोल पर अदभुद एवं कर्णप्रिय धुने बजाकर तथा ध्वज लहराते हुए अपनी कला का प्रदर्शन किया । शोभायात्रा में सबसे आगे जोबट की भगोरिया आदिवासी नर्तदल के 50 महिला एवं पुरूष कलाकार पारम्परिक वाद्य यंत्रों पर अपनी आदिवासी संस्कृति का नुमाइश करते हुए तथा नृत्य करते हुए चल रहे थे । इनके नृत्य को देख कर नगरवासियों ने इनकी कला की प्रसंशा की । इसके पीछे बेंड बाजों पर माता रानी के भजनों के कर्ण प्रिय संगीत ने पूरे नगर को मातामय कर दिया । इसके पीछे अहमदाबाद गु1ध् जरात की गरबा पार्टी के 50 से अधिक सदस्य गरबों की संगीत मय प्रस्तुति देकर अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे थे । इसके पीछे विशान घंट नाद के साथ ही मुम्बइ्र से आई ढोल ताशा पाटी जिसमें छोटे बच्चों, महिलाओं सहित पुरूष कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे थे । इसके बाद विशाल जन समुह का नेतृत्व चुन्नु भाई शर्मा, राजू नायक, विद्याधर जोशी, सहित राजवाडा मित्र मंडल के सदस्यगण कर रहे थे ।

नेहरू मार्ग पर जेैसे ही जुलुस पहूंचा जगह जगह पुष्प वर्षा की गई तथा राजवाडा मित्र मंडल के सभी पदाधिकारियों का आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के राजेश नागर, सुधीर कुश्वाह द्वारा, आजाद साहित्य परिषद द्वारा डा. के के त्रिवेदी, प्रवी सोनी, पीडी रायपुरिया द्वारा स्वागत किया गया । वही चारभूजा चौराहे पर करणी सेना राजपुत मंडल द्वारा रविराजराज राठौर के नेतृत्व में पुष्पमालाओं से स्वागत किया, श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली पर दिलीप आचाय्र, रमेश त्रिवेदी, राधेश्याम पटेल, हरिश शाह,, आदि ने पुष्पमालाओं एवं दुपट्टा पहिनाकर स्वागत किया । आजाद चौक भी व्यापारियों ने जुलुस का पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया । बाबेल चौराहे पर बोहरा समाज के शब्बीरभाई, बाबेल परिवार, कनकमल कटकानी परिवार की ओर से स्वागत किया गया । थांदला गेट पर पेंशनर्स एसोसिएशन की ओर से रतनसिंह राठौर, एमसी गुप्ता, बाल मुकुन्दसिंह, राजेन्द्र कुमार सोनी सहित बडी संख्या में उपस्थित पेंशनरों ने शोभायात्रा एव्रं आयोजकों का पुष्पमाला एवं शाल श्रीफल से स्वागत किया ।नगर के विभिन्न चौराहों पर चल समारोह मे शामील कलाकारों को कुल्फी, एवं निंबु रस, आदि का भी वितरण व्यापारियों क्षरा किया गया । बोहरा समाज ने भी जुलुस का स्वागत गर्मजोशी से किया ।
नगर के राधाकृष्ण मार्ग,जैन मंदिर चौराहा, लक्ष्मीबाई मार्ग में भी जगह जगह स्वागत का क्रम जारी रहा । विशाल चल समारोह नगर के आजाद चौक पर पहूंचा जहां बेंड बाजों की कर्णप्रिय धुन एवं मातारानी के जय जय कारों के साथ श्री देवधर्मराज मंदिर में मातारानी की विशाल प्रतिमा का विधि विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ स्थापना की गई तथा महा मंगल आरती एवं प्रसादी का वितरण किया गया । राजवाडा मित्र मंडल द्वारा आज से राजवाडा चौक पर गुजराती परिवेश में आकर्षक परिधानों में गुजरात अहमदाबाद के 50 कलाकारों सहित नगर के युवा, महिलाओं, बच्चों द्वारा गराबों में सहभागिता की जावेगी । पूरा राजवाडा चौक रविवार से माता रानी की आराधना में गरबों के माध्यम से अपनी भक्ति भावना को प्रवाहित करेगा ।

Leave a Reply