समुदाय द्वारा किए जा रहे भू-संरक्षण, जल संरक्षण एवं हस्तशिल्प की मुक्तकंठ से प्रशंसा की…..
यहां पर आकर मुझे बेहद खुशी हुई है-राज्यपाल

झाबुआ । महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ग्राम धरमपुरी (झाबुआ) में शिवगंगा के द्वारा किए गए कार्यो का अवलोकन करने पहुचे थे। आपके साथ प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन राजभवन डी.पी.आहुजा, सांसद गुमानसिंह डामोर, मान. विधायक झाबुआ कांतिलाल भूरिया, कलेक्टर सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह जी नायक भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी बडी संख्या में जनप्रतिनिधि जिला अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
शिवगंगा के इस आयोजन में पद्मश्री महेश शर्मा के द्वारा महामहिम राज्यपाल महोदय को समुदाय के द्वारा धरमपुरी में किए जा रहे हलमा के अंतर्गत विभिन्न गतिविधिया जिसमें भू-संरक्षण, जल संरक्षण, जल संवर्धन, जंगल एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए हस्तशिल्प निर्माण आदि के कार्यो को बताया। इस संबंध में प्रर्दशनी के माध्यम से भी महामहिम राज्यपाल महोदय को यहां किए जा रहे कार्यो को विस्तृत रूप से बताया गया। यहां पर उन्नत गौशाला से भी अवगत कराया यहां पर गीर गाय पालन केन्द्र का भी अवलोकन किया।
महामहिम राज्यपाल के द्वारा समुदाय के साथ बैठक में अपने विचार व्यक्त किए। जिसमें कहा कि सभी मिलकर एकजुट होकर जो हलमा आप आयोजित करते हैं उससे जो समृद्धि इस क्षेत्र में आई है। ग्रामीण लोग जल, जमीन और जंगल से परिचित हुए है और इसका संरक्षण संर्वधन कर अपनी आय में अपने जीवन स्तर पर इस तरह से बदलावा किया जा सकता है। यह मैनें आज शिवगंगा के कार्यो को देखकर अंदाजा लगाया है की किसी एक व्यक्ति के द्वारा समुदाय बनाकर पूरे क्षेत्र को समृद्ध कर सकते है। पद्मश्री महेश शर्मा द्वारा किए गए कार्यो की मैं हृदय से प्रशंसा करता हॅू।
इस आयोजन में माननीय सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा अपना उद्बोधन दिया एवं शिवगंगा के माध्यम से ग्रामों का समग्र विकास में हलमा के माध्यम से किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की । इस आयोजन में पद्मश्री महेश जी शर्मा द्वारा महामहिम राज्यपाल महोदय के आगमन पर बेहद प्रशन्नता व्यक्त की एवं महामहिम का धन्यवाद ज्ञापित किया। गांव-गांव में हलमा के माध्यम से ग्रामीणों में जागरूकता के लिए किए गए कार्यो एवं उनके जीवन स्तर में आ रहे बदलाव के लिए किए जा रहे प्रयासों का सिलसिलेवार अवगत कराया।
इस आयोजन के सूत्रधार राजाराम कटारा के द्वारा शिवगंगा के द्वारा समग्र ग्राम विकास के लिए किए जा रहे कार्यो जिसमें जल संरक्षण, भू-संरक्षण जल, जमीन जंगल के संरक्षण संर्वधन समुदाय के माध्यम से हलमा के माध्यम से गांव-गांव में आ रही समृद्धि खुशहाली के संबंध में विस्तृत रूप से गर्वनर महोदय को अवगत कराया। गर्वनर महोदय को शिवगंगा के द्वारा समग्र ग्राम विकास के लिए किए जा रहे कार्यो के लिए बनाई गई दो फिल्म समक्ष प्रदर्शित की गई। ग्रामीणों के द्वारा भी अपने उद्बोधन में शिवगंगा के माध्यम से आ रही समृद्धि से गर्वनर महोदय को अवगत कराया। यहां पर एक बिटिया ने भी जो नर्सिग कालेज में अध्ययनरत है उनके द्वारा भी शिवगंगा के द्वारा किए जा रहे कार्यो से गर्वनर महोदय को अवगत कराया। जिसमें ग्रामों में ओषधी पौधों से भी ग्रामीण अपना इलाज किस तरह से कर सकते हैं कौन सा पौधा किस बीमारी के लिए लाभ दायक है। इसके लिए जो प्रयास शिवगंगा के माध्यम से किया जा रहा है। गर्वनर महोदय को अवगत कराया। गर्वनर महोदय के द्वारा इसकी मुक्तकंठ से प्रशन्नता की।
पद्मश्री महेश जी शर्मा द्वारा महामहिम राज्यपाल एवं सांसद, विधायक झाबुआ, भोपाल से आए वरिष्ठ अधिकारी, जिला प्रशासन, ग्रामीणों, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रामिक मीडिया का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply